sanam.singh@inext.co.in

JAMSHEDPUR: जिले के सरकारी स्कूलों के क्लास आठ से 12 तक के स्टूडेंट्स को अब नई किताबें नहीं मिलेंगी। उन्हें पुरानी किताबों से ही पढ़ाई करनी होगी। नए क्लास में गए स्टूडेंट्स को पिछले क्लास की किताबें लौटाने के लिए कहा गया है। ईस्ट सिंहभूम के डीईओ राजकुमार सिंह ने बताया कि हर साल सिलेबस चेंज नहीं होता है। पास किए स्टूडेंट्स से किताबें लेकर उन्हें फिर से बांट दिया जा रहा है। डीईओ ने बताया यह नियम इस साल से लागू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इससे सरकारी खजाने में पैसों की बचत के साथ ही साथ पेड़ों की कटाई भी कम होगी।

बनाया जाएगा बुक बैंक

डीईओ ने बताया शहर के सारे स्कूलों से इकट्ठा की गई किताबों को रखने के लिए बुक बैंक बनाए जाएंगे। पास हुए स्टूडेंट्स को बुक्स लौटाना होगा। उन्होंने कहा कि प्रिंसिपल और टीचर की यह जिम्मेदारी होगी कि सारे पास हुए स्टूडेंट्स से बुक्स लेकर उससे जस्ट जूनियर स्टूडेंट्स में बांटें। किताबें नहीं लौटाने पर किसी भी स्टूडेंट को टीसी भी नहीं मिलेगा। जिले में कुल 139 हाई स्कूल हैं। इनमें सरकार हर साल तीन लाख रुपए की किताबें मुहैया कराती है। पुरानी किताबों के यूज होने से हर साल तीन लाख रुपए की बचत होगी।

शिक्षा विभाग से पुरानी किताबों को यूज करने का आदेश दिया है। यह इस साल से लागू हो गया है। इसके लिए स्कूलों में बुक बैंक बनाया जा रहा है। पुरानी किताबों के उपयोग होने से पेंड़ों की कटाई कम होगी और सरकार का पैसा भी बचेगा।

-राजकुमार सिंह, डीईओ, ईस्ट सिंहभूम