छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: लौहनगरी में स्वच्छता सर्वेक्षण की डेट ज्यों-ज्यों नजदीक आ रही है शहरवासियों की धड़कने तेज होती जा रही है। लेकिन शहर में शनिवार को स्वच्छता की पड़ताल करने पर कोई खास असर नहीं दिखा। पड़ताल के दौरान जहां जेएनएससी मुख्यालय के चंद कदम दूर साकची थाने के सामने डस्टबिन कूड़े से भरा मिला, तो लोगों की सुविधा के लिए बनाये गए बायोटॉयलेट का ताला बंद मिला। पड़ताल में साकची से लेकर बारडीह, न्यूबारीडीह, ट्यूब बारीडीह, गोलमुरी, टिनप्लेट, भालूबासा, एग्रिको, पटेलनगर, भुइयाडीह का हाल देखा गया जहां पर अधिकत्तर स्थानों पर कोई साफ-सफाई नहीं मिली। स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर जेएनएसी अधिकारियों की उदासीनता मंहगी पड़ सकती है। बताते चलें कि जेएनएसी एरिया में जुस्को के साथ मिलकर सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इसके बाद भी शहर में सफाई नहीं हो पा रही है।

सड़क किनारे पर चल रहे खटाल

लंबे समय से शहर के अंदर चलने वाले खटालों को शहर के बाहर ले जाने का आदेश फुस्स हो जा रहा है। शहर के अंदर खटाल होने से गंदगी होती है। इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण में सिदगोड़ा और बारीडीह, गोलमुरी में हजारों की संख्या में लोगों द्वारा सड़क किनारे खटाल स्थापित होने के चलते स्वच्छता सर्वेक्षण में अंक कट सकते है। बताते चले कि इन खटालों के संचालन के चलते रैकिंग में गिरावट हो सकती है।

नहीं दिख रही जागरुकता

शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए जेएनएसी अधिकारी साफ इलाकों में ही सफाई कर रहे है। बताते चले कि शहर में कंपनी एरिया बिष्टुपुर, साकची, सोनारी, कदमा में जुस्को के कर्मचारी सफाई करते है। जेएनएसी कर्मचारी साफ सड़कों को ही साफ करने में लगे हुए है। जबकि इसके साथ ही बारीडीह, सिदगोड़ा, बिरसानगर, गोलमुरी, भालूबासा, आदि इलाकों में गंदगी पसरी पड़ी है।

पार्को की भी नहीं हुई सफाई

स्वच्छता सर्वेक्षण में इस बार शहर की पोल पार्क खोल सकते है। सड़क को चमकाने के चलते अभी तक अधिकारियों का ध्यान पार्क की ओर नहीं गया है। शहर के साकची एरिया एग्रिको सिदगोड़ा और बारीडीह में लोग पार्क में ही गंदगी फेंक रहे है। बाउंड़ी टूटी होने के चलते पार्क में जानवरों के साथ ही पूरे दिन अराजकतत्वों का जमवाड़ा लगा रहता है। इस बार हुए स्वच्छता सर्वे में पार्क की स्थित का जायजा लिया जाएगा।

शहर की सफाई के लिए जी तोड़ मेहनत की जा रही है। जेएनएसी के इलाके में होडिंग लगाने का काम किया जा रहा है। क्षेत्रीय लोगों से अपील की जाती है। जहां पर भी सफाई न हो तो ऐसे स्थानों की सूचना जेएनएसी कार्यालय को दे स्वच्छता सर्वेक्षण में विभाग का सहयोग करें

-कृष्ण कुमार, स्पेशल आफिसर, जेएनएसी