-बच्चों के देखभाल को लेकर एक्सप‌र्ट्स डॉक्टर से माताओं ने पूछे सवाल

-स्वास्थ्य से जुड़े डाउट को किया क्लीयर, डॉक्टर्स ने मिले टिप्स भी

VARANASI

शिशुओं की देखभाल के लिए दैनिक जागरण व पैंपर्स की ओर से सोमवार को आयोजित शिशु स्वास्थ्यशाला में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। बच्चा बोलता नहीं, इशारों में बातें करता है, दूध नहीं पीता, रोता बहुत है आदि तमाम ऐसी क्वेरी माताओं की रही जिनका पीडियाट्रिक्स डॉक्टर्स के पैनल ने बहुत ही सरल तरीके से समाधान बताया। एडवाइज देने के साथ ही बच्चों की देखभाल के लिए टिप्स भी दिये।

डॉक्टर्स से माताओं के सवाल

बच्चे में चिड़चिड़ापन रहता है?

जवाब-

पांच साल तक के बच्चों का ब्रेन डेवलपमेंट की प्रक्रिया से गुजरता है। ऐसी अवस्था में बच्चों में चिड़चिड़ापन आ जाता है। इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। बच्चों को बहलाकर रखें और गुस्सा करने के बजाए उन्हें बातों से समझाने का प्रयास करें।

बच्चे की इम्युनिटी कमजोर है?

जवाब-

इसके लिए ¨चता करने की आवश्यकता नहीं है। स्वर्णप्रासन कराने के साथ ही शिशु को चिकित्सक से परामर्श लेकर मल्टी विटामिन दे सकती हैं।

ढाई साल की बेटी है। कुछ खाती-पीती नहीं?

जवाब-

सबसे पहले बेटी के खाने की पसंद को जानने की कोशिश करें। इस बात पर गौर करें कि बेटी क्या खाना चाहती है और क्या नहीं। इसी के आधार पर मेन्यू बनाएं और तब खिलाएं।

बच्चे का सिर बहुत गर्म रहता है?

जवाब-

दो वर्ष तक के सभी बच्चों का हाथ, तलुआ और सिर आम लोगों की अपेक्षा ज्यादा गर्म रहता है। इसलिए यह नहीं मानें कि उसे बुखार है। बच्चे को छूने से पहले अपने हाथ का तापमान भी सामान्य स्तर पर रखें।

बच्चों का कितनी देर तक सोना अच्छा है?

जवाब-देखिये, छह माह तक के बच्चे दस से 16 घंटे तक ही नींद लेते हैं। इतनी नींद बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए बेहद उपयोगी है।

नाक, कान में तेल डाल सकते हैं या नहीं?

जवाब-

बच्चों के नाक अथवा कान में तेल नहीं डालना चाहिए। कान के छिद्र एक निश्चित दूरी के बाद बंद हो जाते हैं। ऐसे में यदि तेल डाला जाए तो वह इंफेक्शन की वजह बन जाता है।

इन्होंने भी पूछे सवाल

कंचन वर्मा, अनामिका केशरी, सुमित्रा चौरसिया, रोशनी सिंह, आरती सिंह, सपना वर्मा, निधि मिश्रा, अनामिका, विद्यावती, किस्मत देवी, अनुप्रिया आदि ने भी बच्चों की स्वास्थ्य से जुड़े सवाल पूछे।

इन्हें मिला लकी ड्रॉ में इनाम

राधिका देवी, माया, बबिता, ऊषा, मीरा देवी