सभी मौतें एक ही अस्पताल में होने पर उठे सवाल

महंत इंदिरेश अस्पताल से जुटाई ऑडिट टीम ने जानकारी

देहरादून

स्वाइन फ्लू के कारण हुई मौतों का डेथ ऑडिट शुरू हो गया है। डीजी हेल्थ डॉ। टीसी पंत ने अकेले एक ही हॉस्पिटल में एच-1एन-1 के कारण 6 मरीजों की मौत के मामले में 6 सदस्यीय टीम बनाकर डेथ ऑडिट करने के निर्देश दिए हैं। इधर बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में स्वाइन फ्लू से हुई मौतों से संबधित पूरी जानकारी जुटाई है।

खबर का लिया संज्ञान

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने बुधवार को ही स्वाइन फ्लू के कारण एक महिला की मौत के मामले में स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए थे। इसके बाद डीजी हेल्थ और अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने सभी मामलों की डेथ ऑडिट कराने के निर्देश दिए हैं। बुधवार को अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत, डीजी हेल्थ डॉ। टीसी पंत ने दून मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञों व विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा की। डीजी स्वास्थ्य ने निर्देश दिए कि अकेले एक ही हॉस्पिटल्स में एच-1 एन-1 के कारण 6 मरीजों की मृत्यु का जल्द डेथ ऑडिट कराकर रिपोर्ट विभाग को प्रस्तुत की जाए, ताकि मृत्यु के वास्तविक कारणों का पता चल सके। इसके लिए अपर मुख्य चिकित्साधिकारी देहरादून डॉ। नरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है। टीम को निर्देशित किया गया है कि वह सभी मरीजों को दिए गए उपचार, औषधियां, जांच आदि से संबंधित जानकारियां एकत्रित कर रिपोर्ट तैयार करे।

------

एक ही अस्पताल में स्वाइन फ्लू से मौत के मामलों को लेकर डेथ ऑडिट कराया जा रहा है। इन सभी मृतकों से संबधित पूरी जानकारी ली जा रही है।

युगल किशोर पंत, अपर सचिव स्वास्थ्य