हेडिंग - स्वाइन फ्लू से एबीएसए सहित दो की मौत

-61 नए पेशेंट मिले, लगातार बिगड़ रहे हालात, रहे सजग

-बुखार के रोगी घर पर करें आराम, भीड़भाड़ में जाने से बचें

LUCKNOW(11 Aug):

हेल्थ डिपार्टमेंट के लाख प्रयासों के बावजूद स्वाइन फ्लू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को ट्रॉमा सेंटर में ट्रीटमेंट के दौरान सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी शिव प्रकाश की मौत हो गई। उन्हें गुरुवार को ही ट्रॉमा में एडमिट कराया गया था। जबकि गुरुवार को ही बस्ती निवासी एक पेशेंट की इलाज के दौरान मौत हुई थी।

नहीं मिली रिपोर्ट

हालांकि केजीएमयू के डॉक्टर्स का कहना है कि परिजन शिव प्रकाश की स्वाइन फ्लू रिपोर्ट नहीं दिखा सके थे। उसे बहुत सीरियस कंडीशन में यहां लाया गया था। इलाज शुरु करने के कुछ घंटे में ही उनकी वेंटीलेटर पर मौत हो गई। जबकि दूसरा पेशेंट बस्ती निवासी 67 वर्षीय वीरेंद्र था। जिसकी गुरुवार को ही मौत हो गई थी। उनकी संस्थान में ही पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी।

अब तक 288 मरीज

शुक्रवार को राजधानी में 61 नए पेशेंट्स में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। इनको मिलाकर राजधानी में अब तक स्वाइन फ्लू के मरीजों की कुल संख्या 288 पहुंच गई है। गौरतलब है कि लखनऊ में स्वाइन फ्लू की जांच की सुविधा केजीएमयू और एसजीपीजीआई में है। वहीं बलरामपुर, सिविल और लोहिया हॉस्पिटल व लोकबंधु में भी सैंपल दिया जा सकता है।

संडे को भी खुलेंगे अस्पताल

सीएमओ डॉ। जीएस बाजपेई ने सभी गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में डॉक्टर्स, कर्मचारियों के अवकाश निरस्त करते हुए अवकाश के दिन भी ओपीडी चलाने के आदेश दिए हैं। सीएमओ ने कहा है कि स्वाइन फ्लू व मच्छर जनित रोगों से बीमारियां फैल रही हैं। इसलिए अवकाश के दिन भी सभी हॉस्पिटल खुले रहेंगे।

घर ही रहें मरीज

सीएमओ डॉ। जीएस बाजपेई ने बताया कि फीवर से पीडि़त लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी जाती है। स्वाइन फ्लू से डरे नहीं। बच्चों, ओल्ड एज और प्रेगनेंट महिलाओं, डायबिटीज, किडनी और लीवर की बीमारी से ग्रस्त मरीजों को सतर्क रहने की जरूरत है। डाक्टर की सलाह लेकर घर पर पेशेंट आराम करें।

बाक्स

केजीएमयू को मिली वैक्सीन

केजीएमयू के मेडिकल सुप्रिंटेंडेंट डॉ। विजय कुमार ने बताया कि वैक्सीन की सेकेंड खेप में 500 वैक्सीन और मिल गई हैं। जिन्हें शुक्रवार से ही कर्मचारियों व मेडिकल स्टाफ को लगाना शुरु कर दिया गया है। पिछले शनिवार को भी 500 वैक्सीन मिली थीं, जिन्हें उन विभागों में कर्मचारियों को लगा दिया गया था जहां पर स्वाइन फ्लू के पेशेंट्स का इलाज किया जाता है। इन वैक्सीन को ट्रॉमा कैजुअल्टी सहित अन्य डिपार्टमेंट्स में डॉक्टर्स व कर्मचारियों को लगाया जाएगा। ताकि वह बेखौफ होकर मरीजों का इलाज कर सकें। केजीएमयू प्रशासन ने इसके अलावा 500 और वैक्सीन मंगाने का लिए आर्डर कर दिया है।