RANCHI : राज्य के सबसे बड़े हॉस्पिटल रिम्स में तमाम कोशिशों के बाद भी व्यवस्था पटरी पर नहीं आ पा रही है और इसका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। हॉस्पिटल में कभी मशीन खराब होने से जांच प्रभावित होती है तो कभी मरीजों को बासी भोजन परोस दिया जाता है। यहां के ये हालात स्वास्थ्य मंत्री व डायरेक्टर के मरीजों को बेहतर व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए किए गए उन तमाम दावों की पोल खोल देने के लिए काफी है। खास बात है कि इस बाबत मिली शिकायतों के बाद भी संबंधित एजेंसी व स्टाफ्स के खिलाफ किसी तरह का कोई एक्शन नहीं लिया जा रहा है।

आदेशों की धज्जियां

हॉस्पिटल में मरीजों को बेहतर डाइट उपलब्ध कराने के लिए प्राइम किचन सर्विसेज को जिम्मा मिला है। लेकिन, एजेंसी द्वारा लगातार प्रबंधन के आदेश को ठेंगा दिखाया जा रहा है। मरीजों के भोजन में कभी डंडी मार लिया जाता है तो कभी सड़े फल के साथ बासी भोजन खाने को परोस दिया जाता है। यह सिलसिला लगातार चलता आ रहा है। मंगलवार को भी मरीजों को रात में जो भोजन परोसा गया, उसे दिन में ही बना लिया गया था।

नहीं हो रहा थायरॉइड टेस्ट

ओपीडी में आनेवाले मरीजों को डॉक्टर टेस्ट कराने की सलाह देते है। लेकिन पांच दिनों से थायरॉइड टेस्ट मशीन खराब पड़ी है। इसे लेकर प्रबंधन को सेंट्रल कलेक्शन सेंटर के प्रभारी ने पत्र भी लिखा है, इसके बावजूद मशीन बनाने की पहल नहीं की जा सकी है। ऐसे में हर दिन 50-60 मरीज टेस्ट के लिए प्राइवेट सेंटरों में जाने को मजबूर है। इसके लिए तीन से चार गुना तक अधिक पैसे भी चुकाने पड़ रहे है।

एक्सरे रिपोर्ट के लिए लिफाफा नहीं

एक्सरे के लिए डिपार्टमेंट हर दिन 250-300 लोग पहुंचते है। इसके बावजूद वहां पर एक्सरे रिपोर्ट मरीजों को हाथों में बिना लिफाफे के थमा दिया जा रहा है। जिससे कि मरीजों की रिपोर्ट मिसप्लेस होने की संभावना बढ़ गई है। वहीं, स्टाफ्स को भी रिपोर्ट रखने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालत है कि रिपोर्ट में कागज की पर्ची पर नंबर लिखकर रखा जा रहा है। ऐसे में पर्ची उड़ी तो रिपोर्ट ढूंढ पाना मुश्किल होगा।

वायल डिस्पेंसर मशीन है खराब

मरीजों का ब्लड सैंपल कलेक्ट करने के बाद वायल में खून जांच के लिए विभागों में भेजा जाता है। लेकिन मंगलवार को वायल डिस्पेंसर मशीन में अचानक खराबी आ गई। इस वजह से काफी देर तक मरीजों का सैंपल ही कलेक्ट नहीं किया जा सका। इस चक्कर मरीजों की जांच प्रभावित हुई। इतना ही नहीं सैंपल देरी से कलेक्ट होने के कारण रिपोर्ट भी बुधवार को दी जाएगी।