200 से अधिक राशन की दुकानें हुई सस्पेंड

डीएमओ के निर्देशन में नजदीक की दुकान से मिलेगा राशन

अब तक करीब 5000 राशन कार्ड पर बंट चुका है राशन

Meerut। मेरठ में 200 से अधिक राशन की दुकानें निलंबित होने के बाद अब जिला पूर्ति विभाग के समक्ष राशन वितरण प्रणाली के सुचारु संचालन का संकट खड़ा हो गया है। ऐसे में विभाग ने तय किया है निलंबित दुकान के समीप वाली सरकारी राशन की दुकान से उपभोक्ता राशन लेगा। निर्देश जारी होने के बाद इस दिशा में पूर्ति विभाग ने कवायद तेज कर दी है।

जरा समझ लें

मेरठ समेत सूबे के 43 जनपदों में हुए राशन घोटाले के खुलासे के बाद जनपद में करीब 220 सरकारी राशन की दुकानों के खिलाफ जांच की गई। स्पेशल इनवेस्टीगेशन टीम (एसआईटी) की रिपोर्ट के बाद मेरठ में विभिन्न चरणों में करीब 200 से अधिक राशन की सरकारी दुकानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए उनके लाइसेंस निलंबित कर दिए। कुल 337 सरकारी राशन की दुकानों में से 60 प्रतिशत से अधिक दुकानों पर ताला लगने से उपभोक्ता परेशान है तो वहीं राशन वितरण प्रभारी को सुचारु रखना पूर्ति विभाग के लिए बड़ी चुनौती है।

पड़ोस की दुकान से लें राशन

इस संबंध में डीएम अनिल ढींगरा के निर्देशन में बाद जिला पूर्ति अधिकारी विकास गौतम ने जनपद की शेष सरकारी राशन की दुकानों से राशन बंटवाने का फैसला लिया। निलंबित दुकानों से संबद्ध पात्र गृहस्थी और अन्त्योदय राशन कार्ड धारक का डाटा और ई-पॉश मशीन नजदीक की दुकान पर ट्रांसफर कर दी गई है। डीएसओ ने बताया कि ई-पॉश मशीन से स्कैनिंग के बाद नजदीक की दुकान से राशन आवंटन का कार्य आरंभ हो गया है। सोमवार तक करीब 5000 राशन कार्ड पर सरकारी सस्ता राशन उपलब्ध करा दिया गया था।

ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रेनिंग आरंभ

ई-पॉश मशीन से राशन वितरण की प्रक्रिया का शहरी क्षेत्र में संचालन हो रहा है। अब ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी ट्रेनिंग दी जाएगी। डीएसओ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बड़ी संख्या में सरकारी राशन की दुकानों का लाइसेंस निलंबित हुआ है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को नजदीक के नगर पंचायत से संबद्ध किया जाएगा और इन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी। डीएसओ ने बताया कि विभिन्न माध्यमों से उपभोक्ताओं को राशन वितरण के संबंध में जानकारी दी जा रही है। मुनादी भी पिटवाई जाएगी।

जनपद में राशन वितरण प्रणाली को सुचारु करने के लिए निलंबित दुकान के नजदीक की दुकान पर राशन आवंटन शुरू कर दिया गया है। विभिन्न माध्यमों से उपभोक्ताओं को यह जानकारी दी जा रही है कि वे समीप की दुकान से राशन ले लें।

विकास गौतम, जिला पूर्ति अधिकारी, मेरठ