JAMSHEDPUR: टाटा कमिंस में ऐसे कर्मचारी जो मार्च 2018 तक यूनियन के सदस्य रहे हों वे ही 18 अप्रैल को होने वाले चुनाव में मतदान कर सकते हैं। टाटा कमिंस यूनियन चुनाव के लिए यूनियन के निर्वतमान महामंत्री अरुण सिंह ने गुरुवार सुबह चुनावी कार्यक्रम और नियमावली का प्रकाशन कर दिया। वहीं मतदाता कमेटी मेंबर का चुनाव लड़ सकता है जो अक्टूबर 2017 से मार्च 2018 तक यूनियन का नियमित सदस्य हो। जिसने यूनियन की रसीद बही और रुपये कार्यालय में जमा कर दिए हैं और यूनियन के खिलाफ किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं लिया हो। उम्मीदवारों के प्रस्तावक व समर्थक के लिए भी यही नियम प्रभावी रहेगा। सूत्रों की मानें तो यूनियन के खिलाफ काम वाली लाइन को पहली बार नियमावली में शामिल किया गया है।

चुनाव समिति में पांच सदस्य

यूनियन चुनाव के लिए पांच समिति सदस्यों का चयन किया गया है जो पारदर्शी तरीके से चुनाव कराएंगे। इनमें मनोज कुमार सिंह, रीतम चाकी, रविशंकर प्रसाद, सुजीत सरकार व अरविंद श्रीवास्तव शामिल हैं। वहीं झारखंड इंटक प्रतिनिधि बतौर चुनाव पदाधिकारी शामिल होंगे।

यह है इलेक्शन गाइडलाइन

- 500 रुपये होगी नामांकन पत्र की कीमत

- पहले कमेटी मेंबर और इसके बाद ऑफि स बियरर का चुनाव होगा

- नामांकन पत्र यूनियन कार्यालय से मिलेगा

- कंपनी परिसर में ही गुप्त मतदान या अधिकृत किए गए रूप से चुनाव होगा

- उम्मीदवार, प्रस्तावक व समर्थक को मनोनयन पत्र जमा करते समय गेटपास दिखाना होगा

- गेटपास दिखाने पर ही मतदान करने दिया जाएगा

कार्यकारी अध्यक्ष का एक पद हटा

निवर्तमान कार्यकारिणी में दो कार्यकारी अध्यक्ष थे। लेकिन नए प्रकाशन में अब एक ही सीट होगी। नई कार्यकारिणी में अध्यक्ष, कार्यकारी अध्यक्ष, महामंत्री, संयुक्त महामंत्री व कोषाध्यक्ष के एक-एक जबकि उपाध्यक्ष के दो पद रहेंगे। वहीं सहायक सचिव की सीट को बढ़ाकर तीन किया गया है।