JAMSHEDPUR: व‌र्ल्ड स्टील एसोसिएशन ने लगातार दूसरे वर्ष टाटा स्टील को स्टील सस्टेनेबिलिटी चैंपियन 2018 घोषित किया है. कंपनी को यह अवार्ड वैश्विक उत्पादों के बीच स्थिरता की पहल करने वाले लीडर के रूप में मान्यता दी है. टाटा स्टील लिमिटेड और टाटा स्टील यूरोप को 16 अप्रैल को स्पेन के मैंड्रिड में आयोजित समारोह में सस्टेनेबिलिटी चैंपियन के रूप में नामित किया गया. कंपनी की ओर से सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन ने यह पुरस्कार ग्रहण किया. इस पर कंपनी के हेल्थ एंड सस्टेनेबिलिटी विभाग के वाइस प्रेसिडेंट संजीव पॉल का कहना है कि लगातार दूसरे वर्ष यह सम्मान मिलने से हम उत्साहित हैं. भारत के सबसे पुराने स्टील निर्माता के तौर पर हम सस्टेनेबिलिटी चैंपयन के हर स्तर पर खरा उतरने को प्रतिबद्ध है. यह अवार्ड दर्शाता है कि टाटा स्टील वास्तव में टिकाऊ इस्पात उद्योग और समाज बनाने में अग्रणी है.

महिला वर्कर्स ने ली जानकारी

उधर, टाटा स्टील में महिला कर्मचारियों को कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती है. कंपनी में काम करते हुए कैसे उनका भविष्य संवरेगा? उन्हें किस तरह से प्रमोशन सहित अन्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा? इस विषय पर महिला कर्मचारियों ने बुधवार को टाटा वर्कर्स यूनियन उपाध्यक्ष शाहनवाज आलम से जानकारी प्राप्त की. टाटा स्टील के व‌र्क्स जनरल ऑफिस के अशोका हॉल में नॉलेज सेशन कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इसमें कंपनी से जुड़े नए महिला कर्मचारियों ने कॅरियर से संबधित कई सवाल पूछे, जिनका शाहनवाज आलम ने जवाब दिया. इस दौरान उन्होंने बताया कि टाटा स्टील में महिला कर्मचारियों का किस तरह का योगदान रहा. कार्यक्रम में विभागीय कमेटी मेंबर मनोज कुमार, नेहा कुमारी, सुमित्रा, पिंकी कुमारी, प्रीतू कुमारी, नीलम, सुनीता कुमारी, प्रिया, रेणु कुमारी, पुष्पिता व उर्मिला उपस्थित थी.

उपचुनाव को नहीं आया कोई दावा-आपत्ति

टाटा वर्कर्स यूनियन (टीडब्ल्यूयू) में हो रहे उपचुनाव के लिए बुधवार को निर्वाचन क्षेत्र को लेकर कोई भी दावा-आपत्ति नहीं आया. हालांकि मतदाता सूची को लेकर एक सुझाव आया लेकिन निर्वाचन पदाधिकारी भगवान सिंह ने संबधित कर्मचारी को कहा कि पहले वे मतदाता सूची देख लें, इसके बाद इस पर कोई सुझाव या आपत्ति दर्ज कराएं. दरअसल, 2018 में हुए चुनाव के बाद कुछ सेक्शन को लेकर बदलाव हुआ है जिसे लेकर ही संबधित कर्मचारी का सुझाव आया था.