छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: टाटा स्टील कर्मचारियों का मेडिकल एक्सटेंशन का मुद्दा गहराते जा रहा हैं। इस मामले को लेकर गुरुवार को टाटा स्टील प्रबंधन व टाटा वर्कर्स यूनियन के बीच हुई वार्ता एक बार फिर बेनतीजा रही। इस मुद्दे को लेकर दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए हैं। प्रबंधन जहां मेडिकल एक्सटेंशन को समाप्त करने के पक्ष में है वहीं यूनियन पूर्व की परंपरा को बरकरार रखने के लिए उस पर दबाव बनाए हुए हैं। इधर यूनियन ऐसा कोई कदम नहीं उठाना चाहती है जिससे आने वाले दिनों में उसके नेतृत्व पर अंगुली उठे। इसी मामले में गुरुवार को यूनियन के टॉप थ्री (अध्यक्ष आर रवि प्रसाद, महामंत्री सतीश सिंह व डिप्टी पे्रसीडेंट अरविंद पांडेय) ने कंपनी के एमडी टीवी नरेंद्रन से बातचीत की।

घंटों चली मीटिंग

कंपनी परिसर स्थित एमडी ऑफिस में दिन के 11.45 में वार्ता शुरु हुई जो घंटों चली। यहां कुछ समय के बाद वीपी (एचआरएम) एसडी त्रिपाठी भी पहुंच गए। आर रवि प्रसाद ने वर्षो से मिलने वाली मेडिकल एक्सटेंशन की परंपरा की बात दुहराई। उन्होंने कहा कि पहले छह माह पूर्व मेडिकल एक्सटेंशन देने की सूचना मिलती थी। फिर यह समय-सीमा तीन माह हुई, फिर एक माह व आज 10 दिन पूर्व सूचना दी जाती है। लेकिन बीते माह मेडिकल एक्सटेंशन मिलने वाले कर्मचारियों को किसी तरह की सूचना नहीं दी गई हैं। प्रबंधन कर्मचारियों के उक्त सुविधा का समाप्त करना चाहता है जो यूनियन और कर्मचारियों को मंजूर नहीं हैं।

एमडी ने ध्यान से सुना

यूनियन नेताओं की बातों को एमडी टीवी नरेंद्रन ने ध्यान से सुना। किसी प्रकार का जवाब दिए बगैर उन्होंने कहा कि दो-तीन दिन के बाद इस मुद्दे पर फिर बातचीत होगी। एसडी त्रिपाठी ने भी मेडिकल एक्सटेंशन के मामले को अन्यथा नहीं लेने की बात कही। आर रवि प्रसाद ने कहा कि दो-तीन दिन के बाद साकारात्मक पहल नहीं होने पर सोमवार को फिर प्रबंधन के साथ उनकी बातचीत होगी।

मेडिकल एक्सटेंशन मामले में सौहार्दपूर्ण वातावरण में प्रबंधन के साथ वार्ता हुई। यूनियन अपना पक्ष काफी सटीक व गंभीरता पूर्वक ढ़ंग से रखी हैं। कर्मचारी हित में निर्णय नहीं होने पर वे सोमवार को फिर कंपनी प्रबंधन के साथ वार्ता करेंगे।

-आर रवि प्रसाद, अध्यक्ष, टाटा वर्कर्स यूनियन