आरजेडी ने राजधानी सहित पूरे बिहार में किया धरना-प्रदर्शन

PATNA : आरजेडी नेताओं ने कहा कि गोवा, मणिपुर और मेघालय में सबसे बड़ा दल नहीं होने के बावजूद चुनाव बाद गठबंधन के आधार पर बीजेपी ने सरकार बनाई तो बिहार में क्यों नहीं। बिहार में सबसे बड़े दल को आमंत्रित न कर उस गठबंधन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया, जिसके एक घटक को विपक्ष में बैठने का जनादेश मिला था। तेजस्वी के नेतृत्व में महागठबंधन के तीनों घटक दल आरजेडी, कांग्रेस और हम के विधायक करीब एक बजे राजभवन पहुंचे। तेजस्वी के साथ प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कौकब कादरी, प्रेमचंद मिश्रा, हम के दानिश रिजवान, राजद के तेजप्रताप यादव, आलोक मेहता और शिवचंद्र राम मौजूद थे। राजभवन से निकलने के बाद सभी राज्यव्यापी धरना में शामिल हो गए। आरजेडी ने कर्नाटक के मुद्दे पर शुक्रवार को राजधानी सहित पूरे बिहार में धरना-प्रदर्शन किया। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के आवास पर बैठक भी हुई।

जेडीयू के एमएलए संपर्क में

तेजस्वी ने कहा कि जेडीयू के भी कई एमएलए हमारे संपर्क में हैं। पहले भी शरद यादव, उदय नारायण चौधरी जैसे कई नेता नीतीश कुमार की कार्यप्रणाली से नाराज होकर जेडीयू छोड़ चुके हैं। जदयू नेता असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। वे खुलकर सामने नहीं आ रहे हैं लेकिन फ्लोर में हमारा साथ देंगे। साथ ही बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि जिसे जनता ने नकार दिया, वे चोर दरवाजे से अंदर आए। हर जगह यही काम कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक मामले को लेकर 24 घंटे में फ्लोर टेस्ट करने का जो फैसला दिया है, हम उसका स्वागत करते हैं। इससे एक दिन पहले तेजस्वी ने कहा था कि अगर कर्नाटक के गवर्नर सबसे बड़े दल के आधार पर बीजेपी को मौका दे सकते हैं, तो उसी आधार पर बिहार में आरजेडी को अवसर क्यों नहीं मिलना चाहिए?

कर्नाटक के गवर्नर पर आरोप

जबकि आरजेडी के उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने कर्नाटक के गवर्नर पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए कहा कि त्रिशंकु विधानसभा होने पर सबसे पहले पूर्व गठबंधन को सरकार बनाने के लिए बुलाना चाहिए। अगर उसके पास बहुमत नहीं है तो चुनाव बाद बनने वाले गठबंधन को बुलाया जाना चाहिए। अगर दोनों के पास बहुमत नहीं है तो इसके बाद सबसे बड़ी पार्टी को मौका देना चाहिए। लेकिन कर्नाटक में यह नहीं हुआ। आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामचंद्र पूर्वे व आलोक मेहता ने कहा कि बीजेपी सरकार को शपथ दिलाने पर संसदीय व्यवस्था पर सवाल उठने लगा है।

बेरोजगार हो चुके हैं तेजस्वी

जबकि तेजस्वी के दावे पर हेल्थ मिनिस्टर मंगल पांडेय ने कहा कि तेजस्वी राजनीतिक रूप से बेरोजगार हो चुके हैं। खाली दिमाग शैतान का घर होता है। साथ ही कहा कि कर्नाटक में सरकार फ्लोर टेस्ट में पास हो जाएगी। श्रम संसाधन मंत्री बृजेश सिन्हा ने कहा कि बिहार में स्वच्छ वातावरण की सरकार है। तेजस्वी अपने ऊपर लगे आरोप की चिंता करें।

चैन से नहीं बैठेगी बीजेपी

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि देश में लोकतंत्र की हत्यारी कांग्रेस प्रवचन नहीं दे। कर्नाटक के गवर्नर ने संवैधानिक दायित्व निभाते हुए बीजेपी को सरकार बनाने का निमंत्रण दिया। बीजेपी जब तक पश्चिमबंगाल, ओडिशा व केरल में सरकार नहीं बना लेती, चैन से नहीं बैठेगी।