-तार और खंभे हुए डैमेज, आधा दर्जन मोहल्लों की गुल हुई बत्ती

- मोबाइल टावर गिरने से मकान क्षतिग्रस्त, बड़ा हादसा टला

- बिजली कर्मचारियों की ओर से मरम्मत कार्य जारी

GORAKHPUR: तेज आंधी व बारिश के चलते शुक्रवार की रात बिजली व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई। तूफान के चलते पादरी बाजार के फातिमा बाइपास रोड पर लगा जीओ का मोबाइल टावर 11 हजार के हाईटेंशन लाइन पर गिर गया। जिससे तार और खंभे डैमेज हो गए और दस हजार घरों की बत्ती गुल हो गई। तेज धमाके की आवाज सुनकर आसपास के लोग घरों से बाहर निकल गए। उन्होंने तत्काल इसकी जानकारी बिजली निगम के कर्मचारियों को दी। हादसे में एक मकान भी क्षतिग्रस्त हो गया।

नहीं हटाया जा सका मोबाइल टावर

हाईटेंशन लाइन पर मोबाइल टावर गिरने से कई घरों की आपूर्ति ठप हो गई। जेई व प्रोन्नत एसडीओ के हड़ताल पर होने की वजह से मरम्मत कार्य नहीं शुरू हो सका। सूचना पर आला अफसरों ने निगम के ठेकेदार को बिजली मरम्मत कार्य के लिए भेजा लेकिन शाम छह बजे तक आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी। बिजली कर्मचारियों ने बताया कि अभी तक मोबाइल टावर नहीं हटाया जा सका है जिसकी वजह से लाइन ठिक करने में दिक्कत हो रही है। कई मोहल्लों की लाइन दूसरे फीडर से बहाल की गई हैं लेकिन अभी भी आधा दर्ज मोहल्लों में आपूर्ति बाधित है। उम्मीद है कि रविवार तक आपूर्ति बहाल हो पाएगी।

इन इलाकों में ठप रही आपूर्ति

शाहपुर उपकेंद्र से पादरी बाजार से सटे इलाके में सप्लाई दी जाती है। 11 हजार लाइन पर मोबाइल टावर गिरने की वजह से शताब्दीपुरम, इंद्रप्रस्थपुरम, पादरी बाजार, नारायणपुरम, पार्वतीपुरम, जेल बाइपास रोड, ओमकार नगर, सरस्वतीपुरम, हकीम नम्बर एक इलाके में आपूर्ति ठप रही।

पानी के संकट से जूझे इलाकेवासी

आपूर्ति ठप होने से पानी के संकट ने शनिवार को लोगों को रूला दिया। शुक्रवार की शाम से आपूर्ति ठप होने से लोगों के घरों के इंवर्टर भी बैठ गए और टंकियों का पानी भी खत्म हो गया। इससे पेयजल के संकट का भी लोगों को सामना करना पड़ा। हैंडपपों के सहारे जैसे-तैसे लोगों ने काम चलाया।

तीन साल पहले लगा था मोबाइल टावर

तीन साल पहले सड़क किनारे मोबाइल टावर लगाया गया था। सड़क से सटे ही शिवपूजन निषाद की जमीन है। उन्होंने उक्त मोबाइल कंपनी के टावर को लगाने का विरोध किया था। विरोध के बाद भी टावर लगाने पर उन्होंने कंपनी के खिलाफ कोर्ट में केस दर्ज किया था। बीते दिनों शिवपूजन के पक्ष मे कोर्ट ने फैसला देते हुए टावर दूसरे स्थान पर लगाने को कहा था। फैसले के बाद एक सप्ताह पहले कंपनी नट बोल्ट खोलकर टावर हटाने की तैयारी कर रही थी। इसी बीच तेज हवा चलने से टावर गिर गया।

वर्जन-

पादरी बाजार में आपूर्ति बहाल कराने के लिए मरम्मत कार्य चल रहा है। निगम के ठेकेदार लगाए गए हैं। मोबाइल टावर हटा दिया गया है। उम्मीद है कि देर रात आपूर्ति बहाल हो जाएगी।

एके सिंह, एसी महानगर