11.70 लाख अभ्यर्थी प्राथमिक स्तर के

6.13 लाख अभ्यर्थी उच्च प्राथमिक स्तर के

3121 परीक्षा केंद्र

690 सचल दस्ते करेंगे निगरानी

6244 ऑब्जर्वर रखेंगे नजर

परीक्षा का समय

पहली पाली - 10.00 से 12.30 बजे

दूसरी पाली - 03.00 से 05.30 बजे

-दो पालियों में होगी परीक्षा, निगरानी के लिये एसटीएफ व लोकल पुलिस भी सक्रिय

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : प्रदेश के सभी जिलों में रविवार को आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी परीक्षा-2018 की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर के कुल मिलाकर 17.83 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। इतने बड़े स्तर पर होने वाली इस परीक्षा में धांधली रोकने के लिये यूपी एसटीएफ व सभी जिलों की लोकल पुलिस को भी अलर्ट किया गया है। वहीं दूसरी पाली में होने वाली परीक्षा के लिये आधे घंटे का समय भी बढ़ा दिया गया है।

प्राथमिक व उच्च प्राथमिक के लिये अलग केंद्र

यूपी टीईटी प्रदेश के सभी जिलों में दो पालियों में रविवार को आयोजित की जाएगी। इस बार दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले तमाम अभ्यर्थियों को अलग-अलग परीक्षा केंद्र मिले हैं। दरअसल, टीईटी के प्राथमिक स्तर के लिए इस बार 11 लाख 70 हजार 786 अभ्यर्थी हैं जबकि, उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 6 लाख 12 हजार 930 अभ्यर्थी हैं। प्राथमिक स्तर के लिये प्रदेश भर में 2070 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं। वहीं, उच्च प्राथमिक परीक्षा 1051 केंद्रों पर होगी। उल्लेखनीय है कि यूपी टीईटी परीक्षा में दूसरी बार ऐसा हुआ है कि प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थी उच्च प्राथमिक स्तर से ज्यादा हैं। जबकि, हर बार उच्च प्राथमिक स्तर के लिये सबसे ज्यादा आवेदन होते थे। हालांकि, इस बार तस्वीर इसके उलट है।

बॉक्स

दूसरी पाली आधा घंटा लेट

प्राथमिक स्तर के लिए बीएड अभ्यर्थी भी मान्य किए गए हैं, जिसके चलते प्राथमिक स्तर के आवेदन बढ़े हैं। पहले दोनों परीक्षा के लिए आवेदन करने वालों को आसानी से एक ही केंद्र मिल जाता था। पर, इस बार उच्च प्राथमिक स्तर के केंद्र कम हैं, इसलिए दोनों परीक्षाओं के आवेदन करने वालों को अलग-अलग केंद्रों पर जाना पड़ रहा है। उनकी शिकायत है कि दूसरी पाली का परीक्षा केंद्र दूर होने से वह तय समय पर नहीं पहुंच सकेंगे। ऐसे में शासन ने दूसरी पाली की ढाई बजे से होने वाली परीक्षा का समय बढ़ाकर तीन से साढ़े पांच बजे तक कर दिया है।

बॉक्स।

हर केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट

यूपी टीईटी परीक्षा-2018 को पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिये विभाग ने व्यापक तैयारियां की हैं। इसके लिये हर केंद्र पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि नकल व धांधली रोकने के लिये 690 सचल दस्तों का गठन किया गया है। इसके अलावा 6244 ऑब्जर्वर निगरानी करेंगे। परीक्षा केंद्रों पर एक लाख 33 हजार 72 कक्ष निरीक्षक तैनात किए गए हैं। परीक्षा के सकुशल संचालन के लिए 4505 तृतीय श्रेणी व 8042 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भी सहयोग करेंगे। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों के मुख्य गेट पर वीडियोग्राफी करने के निर्देश दिये गए हैं। इससे अभ्यर्थियों की चेकिंग व संदिग्ध अभ्यर्थियों की कड़ाई से निगरानी हो सकेगी।

बॉक्स

परेशानी पर कंट्रोल रूम को दें सूचना

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में परीक्षा के मद्देनजर कंट्रोल रूम भी खोला गया है। परीक्षा में लगे अफसर कर्मचारियों के साथ ही परीक्षार्थी भी कोई परेशानी होने पर कंट्रोल रूम के नंबर 0532-2466761 पर सूचना दे सकते हैं।

बॉक्स।

यह लेकर जरूर जाएं

अभ्यर्थी प्रमाणपत्र की प्रमाणित फोटो कॉपी दिखाकर भी केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे। प्रमाणपत्र के साथ अभ्यर्थियों को अपना प्रवेश पत्र, फोटो आईडी भी लाना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी को प्रवेशपत्र में अंकित फोटोयुक्त आईडी एवं प्रशिक्षण प्रमाण पत्र किसी भी सेमेस्टर के अंक पत्र की प्रति संबंधित प्रशिक्षण संस्था के रजिस्ट्रार द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र की प्रमाणित प्रति देखकर ही प्रवेश मिलेगा।

बॉक्स

केंद्र व्यवस्थापक के मोबाइल नंबर से लें लोकेशन

केंद्र अलग अलग होने के कारण परीक्षा नियामक कार्यालय ने प्रवेशपत्र पर केंद्र व्यवस्थापक का मोबाइल नंबर दिया है, ताकि अभ्यर्थी पहले ही यह पता कर लें कि दूसरी परीक्षा के लिए उन्हें कहां जाना पड़ रहा है।

बॉक्स

कोट

टीईटी परीक्षा में धांधली रोकने के लिए प्रदेशभर में यूपी एसटीएफ की टीमों को एक्टिव किया गया है। कोई भी इनपुट मिलने पर उसे वेरिफाई कर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

अभिषेक सिंह, एसएसपी, एसटीएफ