दारागंज रामलीला कमेटी के आयोजन में 11 फिट की पवनसुत की प्रतिमा का रहा आकर्षण

ALLAHABAD: बाघम्बरी क्षेत्र और सिविल लाइंस के रामदल के बाद मंगलवार को श्री दारागंज रामलीला कमेटी के ऐतिहासिक हनुमान दल की भव्यता दिखाई दी। यहां आशीर्वाद की मुद्रा में दल की अगुवाई करते हुए आगे-आगे पवनसुत हनुमान की 11 फिट की प्रतिमा का आकर्षण छाया रहा। सामाजिक मुद्दों पर केन्द्रित बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, शहर को स्वच्छ रखने का संकल्प व संत-महात्माओं के जरिए कुंभ मेला में आमंत्रण देती झांकियों ने हर किसी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके अलावा राम दरबार, शिव तांडव, राम-रावण युद्ध जैसी कलात्मक झांकियां भी हनुमानदल में शामिल रहीं।

बख्शी त्रिमुहानी पर पूजन-अर्चन

ऐतिहासिक हनुमान दल निकलने से पहले बक्शी त्रिमुहानी स्थित पं। सत्य नारायण पाठक के आवास पर कमेटी के अध्यक्ष कुल्लू यादव व महामंत्री जितेन्द्र गौड़ की अगुवाई में भगवान राम व लक्ष्मण का पूजन-अर्चन कर आरती उतारी गई। दल में लीला संयोजक शिव मंगल दास, अरविंद पांडेय, रंजन सिंह, राहुल यादव, ध्रुव नारायण शुक्ला, अनामिका चौधरी, पार्षद अल्पना निषाद, सुनील निषाद, रमणी शास्त्री आदि मौजूद रहे।

काली पात्रों का हुआ सम्मान

दारागंज एरिया में इस बार पांच दिनों तक काली की भूमिका वाले दो पात्रों को सम्मानित किया गया। पहले दो दिनों तक काली बनने वाले संजय मिश्रा और तीन दिनों तक भूमिका निभाने वाले राम मिश्रा को भाजपा सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के सह संयोजक तीर्थराज पांडेय व भाजपा अध्यक्ष अवधेश चंद्र गुप्ता के द्वारा शील्ड, प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया।

रौद्र रुप में जय मां काली

दारागंज एरिया में मंगलवार को भी मां काली का रौद्र रुप देखने को मिला। सोमवार की देर रात गुप्ता टी स्टॉल के सामने से एक हाथ में भुजाली और दूसरे हाथ में खप्पर लेकर निकली मां काली का नृत्य देखकर हर कोई अचंभित हो गया। काली नृत्य देखने के लिए भीड़ इस कदर उमड़ी कि मंगलवार की भोर में मां काली भगवान बेणीमाधव मंदिर के सामने तक ही पहुंच सकी थी। आगे-आगे लोगों की भीड़ जय मां काली-जय मां काली का जयकारा लगाते हुए चल रही थी तो खप्पर को घुमा घुमाकर मां काली का रौद्र रुप देख लोग डर भी रहे थे। कमेटी की ओर से सुबह नौ बजे बक्शी त्रिमुहानी पर करीब आधा घंटे तक मां काली का नृत्य दिखाया गया।