i special

दिवाली पर 7 से 11 नवंबर तक रहेगा अवकाश, बंद रहेंगे बैंक

balaji.kesharwani@inext.co.in

वर्किंग डे में एटीएम से कैश डिमांड पूरी होना चैलेंज है। इस चैलेंज को और मुश्किल बनाने वाले हैं दिवाली के आसपास के पांच दिन। लगातार अवकाश के बीच त्योहार में कैश का अभाव मजा खराब कर सकता है। बेहतर होगा कि अभी से कैश का इंतेजाम कर लें या फिर आनलाइन ट्रांसजैक्शन के तरीक एडाप्ट कर लें। अन्यथा की स्थिति में लास्ट ऑवर्स में आपका मूड खराब हो सकता है।

सेकंड सैटरडे व संडे बढ़ाएंगे प्राब्लम

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस बार दीपावली पर सभी बैंक तीन दिन नहीं बल्कि लगातार पांच दिन बंद रहेंगे। सात से 11 नवंबर तक दिवाली पर बैंकों में अवकाश रहेगा। सात नवंबर को दीपावली और आठ को गोवर्धन पूजा का अवकाश रहेगा। नौ नवंबर को भाई दूज का अवकाश रहेगा। दस नवंबर को सेकंड सैटरडे पड़ रहा है। 11 को रविवार का अवकाश रहेगा।

छह तक कर लें कैश का इंतेजाम

दिवाली, भाई दूज, गोवर्धन पूजा और चित्रगुप्त पूजा सभी पर खर्च होता है। स्पेशली दिवाली के मौके पर ज्यादा खर्च होता है। गनीमत यह है कि धनतेरस और छोटी दिवाली के दिन बैंक खुले हैं। लेकिन, इसी दौरान आपको कैश का इंतेजाम करना है। यानी छह नवंबर तक कैश कलेक्ट कर लेना ही आपके लिए फायदे का सौदा होगा।

80

करोड़ रुपये का कैश ट्रांजेक्शन होता है पर डे बैंकों के एटीएम से

100

करोड़ तक पहुंच जाएगी डिमांड दिवाली के मौके पर

05

दिन के लिए दिवाली पर एक साथ बंद रहेंगे बैंक

06

नवंबर तक कर लें कैश का जुगाड़ हो रहेंगे सुकून में

बैंक अफसर बोले नहीं होगी क्राइसिस

बैंकों के अधिकारियों का दावा है कि बैंक बंद जरूर रहेंगे, लेकिन क्राइसिस की स्थिति नहीं रहेगी। इस बार इंतजाम ही कुछ ऐसे किए जा रहे हैं। बैंकों के साथ ही एटीएम एजेंसियों से बात की जा रही है। एटीएम में कैश जमा करने वाली एजेंसियों को भी निर्देश दिया जा चुका है।

छुट्टियों में एटीएम फुल रहेंगे। इसकी तैयारी अभी से की जा रही है। सभी बैंकों से सोमवार तक रिक्वायरमेंट मांगी जाएगी कि उन्हें कितना कैश दे दिया जाए कि बैंक बंद होने पर भी क्राइसेस की स्थिति न बने। एटीएम पर नजर रखने के लिए टीम लगाने की भी तैयारी है। जो एटीएम खाली होंगे, उनमें तत्काल कैश भर दिया जाएगा।

-केएस गुप्ता

एलडीएम इलाहाबाद