- मध्यांचल एमडी ने डीजे आईनेक्स्ट के अभियान को लिया संज्ञान में

- हर इलाके में सर्वे कराकर तारों को शिफ्ट करने की होगी प्लानिंग

LUCKNOW: शहर के लगभग सभी इलाकों में फैले बिजली तारों के जंजाल को लेकर दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की ओर से चलाए गए अभियान का असर देखने को मिला है। मध्यांचल एमडी ने खुद इस अभियान को संज्ञान में लेते हुए जनता को राहत देने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि हर इलाके में सर्वे कराकर तारों के जंजाल को देखा जाएगा और उन्हें हटाने के लिए रणनीति बनाई जाएगी, जिससे जनता को तारों के जंजाल रूपी समस्या का सामना न करना पड़े।

मार्केट एरिया में खास फोकस

शहर के मार्केट एरिया में तारों के जंजाल की स्थिति खासी खराब है। इन मार्केट में भूतनाथ, प्रताप मार्केट आदि शामिल है। महकमे की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि सबसे पहले मार्केट एरिया को तारों के जंजाल से मुक्त कराया जाएगा।

अन्य विभागों के तार भी

यह भी जानकारी सामने आई है कि बिजली खंभों का प्रयोग कई अन्य महकमे भी अपने तार बिछाने में कर रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए ही सबसे पहले सर्वे कराया जाएगा कि कितने ऐसे एरिया हैं, जहां पर एक खंभे से बिजली के सबसे अधिक तार गुजर रहे हैं। इसके बाद इन्हें शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

अंडरग्राउंड केबिलिंग का कार्य

बिजली तारों को खंभों से हटाने के लिए अंडरग्राउंड केबिलिंग का कार्य भी कराया जा रहा है। आलमबाग में इसकी शुरुआत भी कर दी गई है। इस प्रक्रिया को पूरे शहर में चरणबद्ध तरीके से अपनाया जाएगा। चूंकि यह लंबा प्रोसेस है, इसकी वजह से पहले अस्थाई रूप से तारों के जंजाल को शिफ्ट किया जाएगा, जिससे कोई हादसा न हो।

जनता को समस्या नहीं

तारों को शिफ्ट करने के दौरान यह भी देखा जाएगा कि जनता को किसी भी प्रकार की समस्या न हो। इसकी वजह से ही हर एक एरिया के हिसाब से एक्शन प्लान बनाया जाएगा। तारों को शिफ्ट करने से पहले जनता को भी पूरी जानकारी दी जाएगी।

वर्जन

तारों के जंजाल संबंधी समस्या को समाप्त करने के लिए रणनीति बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। जल्द ही जनता को राहत मिलेगी।

संजय गोयल, एमडी, मध्यांचल डिस्कॉम