- मल्टीलेविल पार्किग में 4 करोड़ से अधिक खर्च कर चुका केडीए

-हाईकोर्ट ने पहले शापिंग काम्प्लेक्स पर रोक लगाई, अब मल्टीलेविल पार्किग पर

KANPUR: फूलबाग में शापिंग काम्प्लेक्स के बाद अब केडीए के मल्टीलेविल पार्किग प्रोजेक्ट पर भी ग्रहण लगता जा रहा है। पहले ही हाईकोर्ट के डायरेक्शन के बाद केडीए को प्रोजेक्ट में से शापिंग काम्प्लेक्स बनाने के प्रपोजल को हटाना पड़ा। अब हाईकोर्ट के सख्त रूख अख्तियार करने पर केडीए को मल्टीलेविल पार्किग का निर्माण बन्द करने का आदेश जारी करना पड़ा है। अब तक इस प्रोजेक्ट पर करोड़ों रूपए खर्च हो चुके है। मल्टीलेविल पार्किग बना रहे बिल्डर को ही केडीए 4 करोड़ से अधिक का भुगतान कर चुका है। हाईकोर्ट के रूख के बाद केडीए ऑफिसर डर रहे है कि 4 करोड़ कहीं मिट्टी में न मिल जाएं।

रोक के बाद किया सर्वे

ऐतिहासिक फूलबाग ग्राउंड के गणेश उद्यान में केडीए ने दिल्ली की पालिका मार्केट की तर्ज पर शॉपिंग काम्प्लेक्स व मल्टीलेविल पार्किग की योजना बनाई थी। इस शॉपिंग काम्प्लेक्स में 148 दुकानों के अलावा 650 कारों व 50 बाइक पार्किग का स्पेस होने का दावा किया जा रहा था। तब केडीए ऑफिसर्स ने इस प्रोजेक्ट पर 75.50 करोड़ रूपए खर्च होने के दावे कर रहे थे। पर केडीए के इस प्रोजेक्ट का लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया है। डीएम, कमिश्नर से मिलकर विरोध जताने के अलावा हाईकोर्ट में रिट दाखिल की गई। हाईकोर्ट ने फैसला केडीए के खिलाफ दिया। तब केडीए ऑफिसर दावा कर रहे थे कि हाईकोर्ट ने फूलबाग में केवल शॉपिंग काम्प्लेक्स के निर्माण पर रोक लगाई है। ये जरूर है कि हाईकोर्ट की डायरेक्शन के बाद मल्टीलेविल पार्किग की जरूरत के लिए सर्वे शुरू किया। लोगों के मुताबिक मल्टीलेविल पार्किग बनाने के लिए निर्माण कार्य शुरू करने से पहले सर्वे कराना चाहिए था। क्योंकि फूलबाग से कुछ दूरी पर कैनाल पटरी में केडीए ही एक और मल्टीलेविल पार्किंग बना रहा है।

शापिंग काम्प्लेक्स प्रोजेक्ट से हटाया

बाद में केडीए ऑफिसर्स ने ये कहकर मल्टीलेविल पार्किग बनाने का काम शुरू कर दिया कि हाईकोर्ट ने केवल शॉपिंग काम्प्लेक्स पर रोक लगाई है। शापिंग काम्प्लेक्स को प्रोजेक्ट में से हटा दिया है। केडीए ऑफिसर्स की मेहरबानी से सूरज बिल्डर्स ने मल्टीलेविल पार्किग बनाने का काम जारी रखा। इस बीच प्रोजेक्ट कास्ट घटाकर 75.5 करोड़ से घटाकर 66.56 करोड़ कर दी। जबकि शापिंग काम्प्लेक्स की 148 दुकानें प्रोजेक्ट में से कम हुई थी। इसको लेकर केडीए इम्प्लाइज ही सवालिया निशान उठा रहे है। हालांकि केडीए के एक्सईएन राकेश गुप्ता ने कहा कि नियमानुसार प्रोजेक्ट में से 148 दुकानों को हटाने पर प्रोजेक्ट कास्ट 75.5 करोड़ से घटाकर 66.56 करोड़ की गई है। गुरुवार को जैसे ही हाईकोर्ट के आदेश की जानकारी हुई तुरन्त ही फूलबाग में मल्टीलेविल पार्किग का निर्माण बन्द करने का सूरज बिल्डर्स को आदेश जारी कर दिया गया है। अगर बिल्डर काम नहीं बन्द करता है तो कार्रवाई की जाएगी।