- करवाचौथ से लेकर दीपावली तक बंपर सेल की उम्मीद

- सबसे अधिक बुकिंग हो रही सोने के आइटम की

- सोने के सिक्कों के साथ आभूषणों की बुकिंग शुरू

LUCKNOW : दीपों का त्योहार पास आते ही मार्केट में बूम आ गया है। हर तरफ खरीदारी जोरों पर है। मॉल हो या बाजार दिनभर भीड़ देखने को मिल रही है। सबसे अधिक भीड़ सराफा बाजार में देखने को मिल रही है। नोटबंदी और जीएसटी का असर इस बार बाजार में कहीं नहीं दिख रहा है। सोने के शौकीन फिर से दिल खोल कर खरीदारी करने बाजार में निकल पड़े हैं। ऐसे में सराफा बाजार भी त्योहारों के सीजन में चांदी काटने को बेकरार है।

शादी की अभी से खरीदारी

करवाचौथ, धनतेरस और फिर दीपावली को देखते हुए सराफा मार्केट में रौनक नजर आने लगी है। सराफा मार्केट में लोग अपने पंसद की ज्वैलरी और डिजाइन के लिए पहुंचने लगे हैं। ग्राहकों के लिए सराफा बाजार ने भी खासी तैयारियां कर रखी हैं। सोने की खरीदारी पर कहीं सोने की तौल के बराबर चांदी मुफ्त दी जा रही है तो कहीं मेकिंग चार्जेज नहीं लिए जा रहे हैं। मार्केट में लाइटवेट ज्वैलरी के साथ फैशनेबल आइटम की डिमांड बढ़ी है। सराफा व्यवसाइयों के अनुसार अभी शादियों का सीजन नहीं है। जनवरी से सहालग शुरू होगी, लेकिन लोगों ने अभी से खरीदारी करनी शुरू कर दी है। ग्राहक को पता है कि इस सीजन में जो छूट और उपहार मिल जाएंगे, वह अन्य सीजन में नहीं उपलब्ध होंगे। सराफा कारोबारी ने बताया कि पिछले साल की तुलना में सोने के रेट बढ़े हैं, लेकिन डिमांड में कोई कमी नहीं है।

आज भी पहली पसंद सोना

सराफा व्यवसाइयों के अनुसार सोना ही खरीदारों की पहली पसंद है। शादी ही नहीं लोग इंवेस्ट करने के लिए भी सोने को प्राथमिकता पर ही रखते हैं। पीली धातु की चमक के सामने आज भी अन्य धातुओं की चमक फीकी है। सभी वर्ग के लोगों में सोने को लेकर खासा क्रेज है। इसी के चलते सोने के सिक्कों से लेकर इससे बनने आभूषणों की डिमांड अधिक है। 24 कैरेट सोने का दाम तकरीबन 32,400 रुपये प्रति दस ग्राम है। सराफा व्यवसाइयों के अनुसार करवाचौथ से लेकर दीपावली तक 200 करोड़ सोने के कारोबार की उम्मीद है। 100 करोड़ की बिक्री का अनुमान सिर्फ धनतेरस के दिन ही है।

कोट

आभूषणों का यूनिक कलेक्शन हमारे पास उपलब्ध है। हम जो डिजाइन तैयार करते हैं वह हर जगह नहीं मिलेगी। खास बात यह है कि हमारे यहां हर वर्ग के लोगों के लिए आभूषण उपलब्ध हैं। शुद्धता और ग्राहकों का विश्वास ही हमारी सबसे बड़ी पहचान है।

अरुण बसंल

डायरेक्ट, बीके सराफ महानगर

कोट

ग्राहक आज अधिक समझदार हैं। वह सोने के भाव देखते रहते हैं और दाम कम होते ही खरीदारी करते हैं। त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है, इस बार सोने की सेल की अच्छी उम्मीद है।

तुषार अग्रवाल

श्री खुनखुन जी ज्वैलर्स

धनतेरस और दीपावली के चलते अभी से मार्केट में चहल-पहल नजर आने लगी है। इस बार भी रिकार्ड तोड़ बिक्री की उम्मीद दिख रही है। ज्वैलरी की खरीद पर इस बार आकर्षक ऑफर उपलब्ध हैं। ऐसे में डिमांड तेजी से बढ़ी है।

आदीश जैन

जैन सराफा, चौक

बाक्स

स्वर्ण को शुद्ध माना गया

पंडित राधे श्याम शास्त्री के अनुसार सूर्य सोने का कारक होता है। आत्मतत्व का कारक सूर्य है। भगवान विष्णु स्वर्ण पत्र पर ही प्रतिष्ठित होते हैं इसीलिए स्वर्ण को शुद्ध माना गया है और इसकी खरीद फरोख्त में पुण्य मिलने की मान्यता है।

आंख बंद कर ना खरीदें सोना

- सोने जैसी महंगी धातु खरीदने वाले ग्राहक हर कहीं से सोना के आइटम ना खरीदें। मार्केट की प्रतिष्ठित दुकानों से ही सोने की खरीदारी करें।

- सोना खरीदते समय उस पर हाल मार्क जरूर देखें। एक आइटम पर चार मार्क हो सकते हैं।

- कई दुकानों पर सोने की शुद्धता बताने वाली मशीनें भी उपलब्ध हैं। उन पर भी जांच की जा सकती है।

- दुकान से जीएसटी वाला पक्का पर्चा ही लें।

- बिल लेते समय सोना के दाम और जीएसटी जरूर देख लें।

- यदि कोई ज्वैलर्स आपका बहुत विश्ववसनीय है तो उससे भी ली गई ज्वैलरी को अन्य जगहों पर जांच करा सकते हैं।