-पैसा जमा करने के बावजूद भी लोग सबस्टेशन से लेकर केस्को मुख्यालय तक के चक्कर लगा रहे हैं

KANPUR: केस्को में इलेक्ट्रिसिटी मीटर्स की एकबार फिर जबरदस्त क्राइसिस हो गई है। पब्लिक के पैसा जमा करने के बावजूद भी उनके खराब मीटर नहीं बदले जा रहे हैं। जिसके चलते लोग पहले की तुलना में अधिक बिजली का बिल भरने को मजबूर हैं। इसी वजह से लोग मीटर बदलवाने के लिए सबस्टेशन से लेकर केस्को मुख्यालय तक के चक्कर काट रहे हैं। पर उन्हें एक ही जवाब मिल रहा है, अभी मीटर नहीं हैं?

पैसा अभी जमा करो, मीटर के लिए लगाओ चक्कर

खराब मीटर बदलवाने के लिए लोग केस्को के सबस्टेशन, डिवीजन ऑफिस पहुंचते हैं तो मीटर कास्ट तुरन्त जमा करा ली जाती है पर ख्-ख् महीने बीतने के बावजूद भी उनके बिजली के खराब मीटर नहीं बदले जा रहे हैं। इसकी शिकायत करने पर सबस्टेशन व डिवीजन ऑफिस के इम्प्लाई व ऑफिसर मीटर न मिलने की बात कहकर हाथ खड़े कर देते हैं। रोजाना क्भ्-ख्0 लोग मीटर बदलवाने के लिए केस्को मुख्यालय सिविल लाइन्स और बिजलीघर परेड पहुंच रहे हैं।

भरना पड़ रहा है अधिक बिल

न्यू आजाद नगर के विनय कुमार ने बताया कि मीटर खराब होने के कारण क्ख्0 यूनिट प्रति किलोवॉट के हिसाब से बिल आ रहा है। इस महीने क्ख्00 रुपए से अधिक जमा करना पड़ा है, जबकि पहले बामुश्किल भ्00-म्00 रुपए आता था। किदवईनगर के जेपी गुप्ता ने कहा कि मीटर खराब होने के बाद डेढ़ गुना बिजली का बिल आने लगा है।

केवल नए कनेक्शन वालों को मीटर

केस्को में सिंगल फेज इलेक्ट्रिसिटी मीटर्स की जबरदस्त क्राइसिस है। सोर्सेज के मुताबिक केस्को के स्टोर में भ्00 मीटर भी नहीं बचे हैं। इसी वजह से खराब मीटर्स के बदलने पर रोक लगा दी गई है। केवल नए कनेक्शन के लिए इलेक्ट्रिसिटी मीटर दिए जा रहे हैं। इसकी वजह ये है कि क्ख् जनवरी से ख्8 फरवरी तक बिजली चोरों के खिलाफ चले महा अभियान के दौरान लगाए कैम्पों में ख्0 हजार से अधिक लोगों ने नए कनेक्शन के लिए अप्लाई किया था। जिसकी वजह से इलेक्ट्रिसिटी मीटर्स की शॉर्टेज हो गई है।

'दस हजार नए मीटर अप्रैल में आ जाएंगे। जिन लोगों ने पैसा जमा किया है, सभी के मीटर बदल दिए जाएंगे।

- एकेएस चौहान, जीएम केस्को