स्वरूपनगर में महिला सिपाही की रहस्यमय मौत
kanpur@inext.co.in
KANPUR: स्वरूपनगर में मंडे को 'मिली' नाम की एक महिला सिपाही की रहस्यमयी मौत से हड़कंप मच गया। मिली रात को रूम में सोने गई थी लेकिन सुबह उठी नहीं। मंडे सुबह जब उसकी रूम पार्टनर महिला सिपाही उसको चाय देने गई तो उसके मुंह और नाक से झाग निकल रहा था। उसका शरीर भी नीला पड़ा चुका था। साथी महिला सिपाही मकान मालिक को बुलाकर उसको हॉस्पिटल ले गई। वहां उसको मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम भेजकर परिजनों को जानकारी दे दी। ऐसा माना जा रहा है कि उसकी फूड प्वाइजनिंग या हार्ट अटैक से उसकी मौत हुई। अनहोनी के भी बिंदु पर पुलिस जांच कर रही है। इंस्पेक्टर का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से सच्चाई का पता चल जाएगा। उसके आधार पर जांच की जाएगी।

जगाने के लिए आवाज दी, लेकिन वह नहीं उठी
स्वरूपनगर के खैराबाद इलाके में उत्कर्ष अकादमी के पास प्रवीन कुमार का मकान है। उनके मकान में 2014 बैच की महिला सिपाही मिली चौधरी (23), नीलम, पूर्वा व एक अन्य महिला सिपाही किराये पर रहती थी। मिली चौधरी चमनगंज थाने में तैनात थी। वह रात को तीन बजे ड्यूटी खत्म कर रूम पर गई थी। उसने साथी तीनों महिला सिपाहियों से कुछ देर बात की और फिर सो गई। सुबह उसको पूर्वा चाय देने गई तो वह उल्टा पड़ी थी। पूर्वा ने उसको जगाने के लिए आवाज दी, लेकिन वह नहीं उठी। इस पर पूर्वा ने उसको पलटाया तो उसके मुंह और नाक से झाग निकल रहा था। जिसे देख वह सहम गई। उसने साथी महिला सिपाही और मकान मालिक प्रवीन को बताया। प्रवीन महिला सिपाहियों की मदद से उसको प्रखर हॉस्पिटल ले गया। वहां उसको मृत घोषित कर दिया गया। एसपी वेस्ट ने वहां पर जाकर करने के बाद शव को पोस्टमार्टम भिजवा दिया।

रात को पति और सुबह बेटी से बात की थी
मिली मूलरूप से मेरठ निवासी थी। उसकी सात साल पहले गाजियाबाद निवासी सुमित चौधरी से शादी हुई थी। सुमित आर्मी में है और इस समय उसकी राजस्थान में तैनाती है। उनके एक बेटी है। रूम पार्टनर पूर्वा के मुताबिक मिली ने रात को यहां आने के बाद पति से बात की। इसके बाद वह सोन चली गई। वह कुछ दिनों पहले ही छुट्टी से वापस आई थी। वह फिर से छुट्टी लेकर कुछ दिनों के लिए घर जाने की तैयारी कर रही थी। उसने बेटी और पति के लिए शॉपिंग भी कर ली थी। पूर्वा को खुद समझ में नहीं आ रहा है कि ये क्या और कैसे हो गया?

फूड प्वाइजनिंग, हार्ट अटैक या कुछ और
मिली के शव का देर शाम तक पोस्टमार्टम नहीं हो सका। उसका डॉक्टर का पैनल पोस्टमार्टम करेंगा। पुलिस का मानना है कि फूड प्वॉइजनिंग, किसी दवा के रिएक्शन या हार्ट अटैक से उसकी मौत हुई है। वहीं, कुछ लोग मिली के साथ अनहोनी या खुदकुशी करने की बात कर रहे हैं। यह भी कयास लगाया जा रहा है कि उसको घर जाना था। यह भी चर्चा थी कि उसको छुट्टी नहीं मिल रही थी। इसलिए उसने खुदकुशी कर लिया। हालांकि किसी अफसर ने इसकी पुष्टि नहीं की।

 

कयासों और सवालों में उलझी मौत

-फूड प्वाइजनिंग से मौत हुई तो खाना खाने के बाद उसने कोई तकलीफ या दर्द की शिकायत क्यों नहीं की

- अगर हार्टअटैक से मिली की मौत हुई तो क्या पति से फोन पर बात करने के दौरान कोई ऐसी बात हुई

-रात को ड्यूटी से लौटने के बाद तीनों रूप पार्टनर से अच्छे से बात की तो अचानक कुछ देर में खुदकुशी क्यों

- उसने छुट्टी लेकर घर जाने की प्लानिंग की थी, शॉपिग भी कर ली थी, ड्यूटी लेकर तो कोई टेंशन नहीं थी