shambhukant.sinha@inext.co.in

PATNA: केंद्र सरकार ने नोटबंदी क्या कर दी पटनाइट्स ने घूमना शुरू कर दिया। ये हम नहीं फॉरेन एक्सचेंज और विदेशी टूर एंड ट्रैवल के आंकड़े बता रहे हैं। नोटबंदी के बाद पटना से विदेश जाने वाले लोगों की संख्या दोगुनी हो गई है। ऐसे में यह सवाल भी खड़ा हो रहा है कि कहीं लोग अपनी काली कमाई को फॉरेन टूर पर तो नहीं खर्च कर रहे हैं। शहर के फॉरेन एक्सचेंज और विदेशी दूर एंड ट्रैवल से जुडे़ लोगों की माने तो 2016 से 2018 तक विदेश जाने वालों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। खास बात यह है कि पटना समेत बिहार के अन्य इलाकों से विदेश जाने वाले लोगों का रुझान एशियन कंट्री न होकर यूरोपियन कंट्री (खर्चीली) की ओर बढ़ा है। पहले जहां दक्षिण एशिया के देश जैसे मलेशिया, सिंगापुर, मॉरिशस और थाइलैंड जाने के लिए होड़ मची रहती थी, अब लोग यूरोप के देशों की यात्रा करना पसंद कर रहे हैं।

इटली, फ्रांस, जर्मनी की उड़ान

फॉरेन एक्सचेंज कंपनी सेंट्रम डायरेक्ट लिमिटेड के अनुसार 2014 के अप्रैल में सबसे अधिक दुबई की करेंसी की एक्सचेंज के लिए लोग आए थे लेकिन अब लोग यूरोप के देशों में सबसे अधिक जा रहे हैं। इसमें इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन शामिल हैं। अप्रैल, 2018 से अब तक 239 लोगों ने यूरोप के लिए मनी एक्सचेंज कराया है। जबकि थाइलैंड के लिए 260 लोगों ने ही मनी एक्सचेंज कराया।

यूरो-थाई करेंसी की ज्यादा डिमांड

मनी एक्सचेंज के आधार पर यूरोप की कॉमन करेंसी 'यूरो' को रुपए से एक्सचेंज किया गया है। सेंट्रम डायरेक्ट के ब्रांच मैनेजर बादल प्रकाश ने बताया कि मार्च 2017 से मार्च, 2018 के बीच यूरोप के लिए 303 लोगों ने जबकि थाइलैंड के लिए 588 ने मनी एक्सचेंज कराया।

नोटबंदी के बाद बदली स्थिति

नोटबंदी का फायदा फॉरेन करेंसी एक्सचेंज करने वाले संस्थानों को हुआ है। बादल प्रकाश ने बताया कि जुलाई, 2015 से मार्च, 2016 के बीच करीब 805 लोगों ने विदेश जाने के लिए फॉरेन एक्सचेंज कराया। जबकि मार्च, 2017 से मार्च, 2018 के बीच 1737 लोगों ने विदेश जाने के लिए मनी एक्सचेंज कराया।

25 से 30 परसेंट तक बढ़ोतरी

फुलवारी शरीफ स्थित मनी एक्सचेंज कंपनी यूएई एक्सचेंज एंड फाइनेंशियल सर्विसेज से मिली जानकारी के अनुसार नोटबंदी के बाद फॉरेन एक्सचेंज के बिजनेस में 25 से 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी के ब्रांच मैनेजर चंदन ने बताया कि विदेश जाने के पीछे रोजगार के अवसर और अन्य कई पहलू महत्वपूर्ण हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और कंपनी टूर सहित कई कारणों से विदेश टूर के लिए लोग जा रहे हैं।

इन दिनों सबसे अधिक लोग यूरोप के देशों में जाने के लिए मनी एक्सचेंज करा रहे हैं। हमारे बिजनेस पर नोटबंदी का सकारात्मक असर पड़ा है।

बादल प्रकाश, ब्रांच मैनेजर, सेंट्रल डायरेक्ट लिमिटेड

नोटबंदी के बाद पटना से विदेश जाने वालों की संख्या बढ़ी है। साथ ही करेंसी एक्सचेंज के कारोबार में भी 25 से 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

चंदन, ब्रांच मैनेजर, यूएई एक्सचेंज एंड फाइनेंशियल सर्विसेज