सूने मकानों में चोरों की रहती है नजर
agra@inext.co.in
AGRA। सिटी के सूने मकान सुरक्षित नहीं है। लोगों के घर छोड़ कर जाते ही चोर अलर्ट हो जाते हैं। चोर पता कर लेते हैं कि कौन सा मकान खाली है पर लोग खुद पुलिस को बता कर नहीं जाते कि मकान खाली है। यदि लोग पुलिस को जानकारी देकर जाएं तो पुलिस की जिम्मेदारी बनती है, लेकिन लोग ऐसा नहीं करते और न ही प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड ही रखकर जाते हैं।

50 लाख की हुई थी चोरी
आलोक नगर निवासी सराफा दिनेश मित्तल के यहां पर चोरों ने दिनदहाड़े बड़ी चोरी की वारदात को अंजाम दिया। दिनेश मित्तल का खेरागढ़ में कोल्ड स्टोर है इसके अलावा एमजी रोड पर ज्वैलर्स की दुकान है। 16 मई की दोपहर परिवार गोवर्धन गया था। रात में लौटे तो लॉक टूटे मिले। सीसीटीवी में दो संदिग्ध कैमरे में कैद हुए थे। मौके पर डॉग स्क्वॉयड व फोरेंसिक टीम पहुंच गई। पीडि़त के मुताबिक चोर इनके यहां से 40 लाख के जेवर, कोल्ड के 7 लाख रुपये, 3 लाख की चांदी चोरी कर ले गए.माईथान गुरुद्वारा के पास 9 जून को सराफा गिरधारी लाल वर्मा सराफा के सूने मकान को चोरों ने निशाना बनाया था। उनका परिवार भरतपुर गया हुआ था। कारोबारी दूसरे बेटे के साथ घटिया स्थित मकान पर थे। चोर इनके यहां से करीब 5 लाख कैश, 7 किलो चांदी व आधा किलो सोने के जेवर चोरी कर ले गए। साथ ही मंदिर और बच्चों की गुल्लक भी चोरी कर ले गए। इसके अलावा पौन किलो वजन के लक्ष्मी-गणेश भी चोरी कर ले गए।

कॉन्ट्रेक्टर के सूने मकान को बनाया निशाना
थाना शाहगंज 107 शिवाजी नगर निवासी संजय कुमार कॉन्ट्रेक्टर हैं। संजय पिछले दो दिन से परिवार समेत बाहर गए हुए हैं। शुक्रवार सुबह पड़ोस में काम करने आई नौकरानी ने कोठी के गेट का ताला टूटा देखा। इसके बाद आस पास के लोगों को जानकारी हुई। चोरों ने उनकी पूरी कोठी को खंगाल दिया था। अंदर की तरफ अखबार पड़े थे। मौके पर पुलिस पहुंच गई। पुलिस के मुताबिक गृह स्वामी के आने के बाद चोरी गए माल की जानकारी हो पाएगी। माना जा रहा है कि चोरों ने यहां से लाखों रुपये के माल पर हाथ साफ किया है।

लिस को बता कर जाए लोग
यदि आपने जाने से पहले पुलिस को सूचना दी है तो जिम्मेदारी पुलिस की बनती है। लेकिन लोग पुलिस को बताना ठीक नहीं समझते बाद में पुलिस को कोसते हैं। एसपी सिटी कुंवर अनुपम सिंह के मुताबिक लोग एक दिन के लिए भी जाएं तो थाना पुलिस को बता कर जाएं जिससे वहां पर पिकैत की तैनाती व गश्त कराई जा सके। लेकिन लोग बता कर नहीं जाते हैं।

प्राइवेट सिक्योरिटी भी रख सकते हैं
यदि पुलिस को नहीं बताकर जाते तो प्राइवेट कंपनी से सिक्योरिटी गार्ड को रख कर जा सकते हैं। एक सिक्योरिटी गार्ड कंपनी के फील्ड ऑफिसर महेंद्र सिंह के मुताबिक लोग प्राइवेट सिक्योरिटी भी रखते हैं। 12 घंटे का 500 रुपये चार्ज होता है। लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से 12 या 24 घंटे या फिर अधिक समय के लिए गार्ड तैनात कराते हैं।

इधर, बेकरी संचालक के यहां दस लाख की चोरी
थाना एत्मादउद्दौला सीता नगर निवासी दीपक वाष्र्णेय का तीन मंजिला मकान है। प्रथम तल पर दीपक कोल्ड डि्रंक एंड बेकर्स के नाम से दुकान है। दीपक गुरुवार रात पत्‌नी बच्चों के साथ नीचे सो रहे थे। रात में किसी समय चोर छत के रास्ते अंदर आ गए। तीसरी मंजिल पर अलमारियों को खंगाल दिया। सुबह जब पत्‌नी चंचल ऊपर गई तो चोरी का पता चल सका। दीपक के मुताबिक चोर उनके यहां से 2 लाख कैश और आठ लाख के जेवर पर हाथ साफ कर गए हैं।

सीढ़ी लगाकर चढ़े छत पर
दीपक के मुताबिक बराबर से शू फैक्ट्री है। अंदेशा है कि चोर वहां से सीड़ी लगा कर उनके घर में दाखिल हुए हैं चूंकि उनके घर में इसके अलावा आने का कोई दूसरा रास्ता नहीं है। 8 अगस्त 2015 को दीपक के भाई नवीन के यहां पर चोरों ने धावा बोल कर लाखों के माल पर हाथ साफ किया था पुलिस उस मामले में अभी तक खुलासा नहीं कर सकी है। दीपक का घर रामबाग चौराहे के पास है। वहां पर पुलिस हमेशा तैनात रहती है फिर भी चोरों के हौंसले बुलंद हैं।