शिवराजपुर में हुई घटना, चेस्ट में था साढ़े छह लाख रुपये कैश

ममफोर्डगंज में 29 नवंबर को हुई घटना के तर्ज पर अंजाम दी गयी घटना

prayagraj@inext.co.in

बैंक भी सेम। घटना को अंजाम देने का तरीका भी सेम। टाइमिंग भी आलमोस्ट सेम और मिस्टेक भी आलमोस्ट सेम। एक महीने के भीतर हुई एटीएम का चेस्ट काटकर उठा ले जाने की घटना ने पुलिस अफसरों के कान खड़े कर दिये हैं। एक महीने पुरानी घटना का खुलासा भी नहीं हो पाया था कि सामने आ गयी दूसरी घटना ने चोरों के बुलंद हौसले का संकेत दे दिया है। बुधवार की रात शिवराजपुर चौराहे पर हुई घटना का पता गुरुवार की सुबह चला तो सभी सकते में आ गये। बताया जा रहा है कि एटीएम के चेस्ट में करीब साढ़े छह लाख रुपये थे।

ताला तोड़कर घुसे थे एटीएम के भीतर

शंकरगढ़ थाना क्षेत्र के शिवराजपुर चौराहे के पास यूनियन बैंक का एटीएम लगा है। रात में एटीएम पर ताला लग जाता है। बुधवार की रात भी शटर गिराकर ताला लगा दिया गया था। रात में एटीएम का ताला तोड़कर अंदर घुसे बदमाशों ने एटीएम के चेस्ट हिस्से को टारगेट किया और कैश समेत उसे काटकर उठा ले गये। गुरुवार की सुबह पड़ोसियों ने एटीएम का ताला टूटा हुआ देखा तो अंदर घुसे सामने एटीएम का चेस्ट गायब देखकर हक्का-बक्का रह गये। उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी तो एसओ भुवनेश कुमार चौबे मयफोर्स के मौके पर पहुंचे और फोरेंसिक टीम को घटना की जानकारी दी। मौके पर क्षेत्राधिकारी बारा सहीराम आर्य, विधि विज्ञान प्रयोगशाला की टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। एसपी यमुनापार दीपेन्द्र नाथ चौधरी ने भी घटनास्थल का निरीक्षण किया।

25 को लोड किया गया था पैसा

एजीएस कम्पनी के कर्मचारी आलोक श्रीवास्तव ने बैंक मे सूचना दिया कि 25 दिसम्बर सायंकाल लगभग साढ़े सात बजे सात लाख रुपये सुशील कुमार निवासी मामा भांजा प्रयागराज ने लोड किया था। जिस समय घटना घटी उस समय एटीएम मे छ:लाख 42 हजार रुपये शेष थे। एटीएम के बगल चाय के दुकानदार लल्लू वर्मा ने बताया कि वह अपने घर में सो रहे थे। बदमाशों ने उनके दरवाजे की कुंडी बाहर से बंद कर दी थी।

घटना को अंजाम देने वालों की तलाश में पुलिस टीमें लगा दी गयी हैं। जल्द से जल्द घटना का खुलासा कर दिये जाने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

दीपेन्द्र नाथ चौधरी

एसपी, यमुनापार

पहले भी लूटे जा चुके हैं एटीएम

2009

दिसंबर माह में नैनी में बैंक के भीतर बदमाशों ने तिजोरी काटकर 18 लाख रुपए से अधिक की रकम उड़ा दी थी।

2011

14 अक्टूबर को दोपहर 12.30 बजे मम्फोर्डगंज फव्वारा चौराहे पर लगे एचडीएफसी बैंक के एटीएम के सुरक्षा गार्ड सत्यप्रकाश द्विवेदी और भागीरथी की गोली मारकर हत्या करने के बाद 44 लाख रुपए लूट ले गये थे बदमाश। जांच को पहुंचे कैशवैन चालक रूपेंद्र सिंह निवासी करेली को भी गोली मारी गई थी।

2011

अल्लापुर में लगे यूनाइटेड बैंक के एटीएम को चोर उखाड़ ले गए थे, एटीएम में उसमें करीब 16 लाख रुपए थे।

2011 में ही

जॉर्जटाउन एरिया में एसबीआई के एटीएम को तोड़कर चोरों ने लाखों रुपये पार किया था। वाराणसी पुलिस ने बदमाशों को दबोचा था। आज भी मुख्य आरोपी पकड़ से दूर है।

2018

29 जुलाई को अतरसुइया इलाके में स्थित एटीएम में पैसा डालने वालों ने ही पासवर्ड में 23 लाख से अधिक रुपए चुरा लिए थे

---------------------

ममफोर्डगंज में 16 लाख की लूट का खुलासा नहीं

prayagraj@inext.co.in

ममफोर्डगंज में फव्वारा चौराहे के पास लगे यूबीआई के एटीएम को चोर 28 नवंबर की रात काट ले गये थे। यहां भी चोरों ने घटना को अंजाम एटीएम का चेस्ट काटकर दिया था। इस घटना का पता लगाने के पुलिस ने तमाम तरीके आजमाये। लास्ट ट्रांजैक्शन करने वाले से लेकर तमाम लोगों से पूछताछ की गयी। एटीएम में हुई घटनाओं के पुराने आरोपियों को उठाकर पूछताछ की टैक्टिस भी आजमायी गयी लेकिन कुछ ठोस हाथ नहीं आया। शायद यही कारण है कि इस घटना का खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है।

नया ट्रेंड है चोरी का मार्केट में

एटीएम से रुपये गायब करने का चोरों ने नया ट्रेंड शुरू किया है। यानी चोर पहले एटीएम का टारगेट करते हैं। फिर रेकी करके उसके आसपास का मूवमेंट चेक करते हैं। इसके बाद बकायदा गैस कटर आदि लेकर वह मिशन को अंजाम देते हैं। ममफोर्डगंज के बाद शंकरगढ़ क्षेत्र में यही कहानी सामने आयी है। बता दें कि सभी एटीएम को संबंधित थाने या चौकी से कनेक्ट करने का भी निर्देश है। यानी कोई एटीएम से छेड़छाड़ करने की कोशिश करे तो थाने या चौकी में एलार्म बज जाय। लेकिन, दोनो केस में ऐसा नहीं हुआ। पुलिस को घटना का पता पब्लिक से ही चला।

फोटो कैप्शन

शिवराजपुर चौराहे पर बदमाशों द्वारा लूटा गया एटीएम

शंकरगढ़ के शिवराजपुर मे लूटे गए एटीएम की जाँच करते एसपी यमुनपार।