- मुम्बई सीएसटी स्टेशन के पास फुट ओवर ब्रिज गिरने के बाद डीजे आइर् नेक्स्ट ने सिटी के आरओबी के हालात का किया रियलिटी चेक

- झकरकटी, गोविंदपुरी व घंटाघर पुल पर फुटपाथ हो गए हैं जर्जर, सिटी के सभी पुराने पुलों की मेंटीनेंस के नाम पर की जाती है खानापूरी

kanpur@inext.co.in

kanpur. मुम्बई की तरह सिटी के कुछ आरओबी व फुट ओवरब्रिज कभी भी जानलेवा साबित हो सकते हैं. थर्सडे की शाम मुम्बई सीएसटी में फुट ओवरब्रिज गिरने की घटना के बाद फ्राइडे को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने सिटी में वर्षो पुराने आरओबी झकरकटी, गोविंदपुरी व पनकी स्टेशन स्थित फुट ओवरब्रिज का रियलिटी चेक किया. जिसमें नजारा काफी खतरनाक दिखा. आरओबी पर बने फुटपाथ पूरी तरह से जर्जर हो चुके हैं. फुटपाथ में मौजूद बड़े-बडे़ होल से गल चुकी सरिया भी साफ दिखाई दे रही है. अब सवाल यह उठता है कि क्या जिम्मेदार अफसर यहां मुम्बई जैसी घटना होने का इंतजार कर रहे हैं.

वर्षो से नहीं हुआ मेंटीनेंस

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने झकरकटी आरओबी के हालात का जायजा लिया तो देखते ही समझने में देर नहीं लगी कि इसका मेंटीनेंस वर्षो से नहीं किया गया है. यहीं कारण है कि पुल के किनारे का प्लास्टर जगह-जगह उखड़ चुका है. जिससे जंग लगी हुई सरिया साफ दिखाई दे रही है. इसके साथ ही आरओबी के किनारे लगी लोहे की ग्रिल भी कई स्थानों से गायब हो चुकी है. यहां तक कि फुटपाथ पर गढ्डे होने लगे हैं.

जर्जर हो चुका पनकी का फुटओवर ब्रिज

पनकी स्टेशन में वर्षो पहले बना फुट ओवरब्रिज भी जर्जर हालत में है. इसके बावजूद रेलवे ने इस जर्जर पुल को कंडम घोषित नहीं किया है. जबकि पनकी में बुढ़वा मंगल के पर्व पर लाखों पैसेंजर्स को आवागमन होता है. सवाल यह उठता है कि रेलवे जर्जर हो चुके फुट ओवरब्रिज के गिरने का इंतजार कर रहा है क्या, अधिकारियों के मुताबिक स्टेशन में नए फुट ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव पास हो चुका है. जिसका निर्माण जल्द शुरू होगा.

फुटपाथ में हो चुके बड़े-बड़े होल

गोविंदपुरी आरओबी की भी हालत खस्ता हो चुकी है. यहां पुल पर फुटपाथ में बड़े-बड़े होल हो चुके है. जिस पर अधिकारियों का ध्यान तक नहीं जा रहा है. ये होल कभी भी राहगीर के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. ऐसा नहीं है कि आरओबी की हकीकत से पीडब्ल्यूडी व सेतु निगम के अधिकारी वाकिफ नहीं हैं. इसके बावजूद न जाने अधिकारी क्यों इस ओर अपनी निगाह नहीं डाल रहे हैं. हालांकि पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन राकेश सिंह ने दावा किया है कि समय-समय पर सर्वे कर मेंटीनेंस वर्क किया जाता है.

यह मिली खामियां

- फुटपाथ में बड़े-बड़े होल हो चुके हैं

- आरओबी में लगी सरियों में जंग लग चुकी है

- पुल के किनारे का प्लास्टर उखड़ चुका है

-लोहे की ग्रिल कई स्थानों पर टूटी पड़ी हु़ई है

-पनकी फुट ओवरब्रिज के नीचे से सरिया दिखाई देने लगी है