-एसएसपी से शिकायत के बाद दर्ज हुई एफआईआर

BAREILLY: चोरी के मामले को छिपाने के लिए इज्जतनगर थाना पुलिस ने एफआईआर ही दर्ज नहीं की। जबकि मामले में यूपी 100 को भी सूचना दी गई थी और यूपी 100 ने थाने में इवेंट भी दर्ज कराया था। पीडि़त ने मामले की शिकायत एसएसपी ऑफिस में की। एसएसपी के आदेश पर पुलिस ने थर्सडे को एफआईआर दर्ज कर ली है। इस तरह से कई मामलों को पुलिस दबाती है।

17 अक्टूबर को हुई थी चोरी

स्नेह आशीष मित्रा, परवाना नगर इज्जतनगर में रहते हैं। वह फार्मा कम्पनी में जॉब करते हैं। वह 17 अक्टूबर को रिश्तेदारी में दिल्ली गए थे। घर पर ताले लगे हुए थे। रात में ही चोरों ने ताले तोड़कर टीवी, लैपटाप, समेत लाखों की कीमत का सामान चोरी कर लिया। उनके पड़ोसी हिमांशु कोचर ने उन्हें और यूपी 100 को जानकारी दी। यूपी 100 के द्वारा दी गई कॉपी भी उनके पास मौजूद है। यही नहीं उन्होंने बरेली लौटकर इज्जतनगर थाना में जाकर तहरीर दी, लेकिन एफआईआर दर्ज नहीं की गई।

यूपी 100 पर शिकायत पर होती है एफआईआर

पब्लिक को चोरी, लूट जैसे मामलों के लिए थाने के चक्कर न लगाने पड़ें, इसके लिए यूपी 100 में ऑन स्पॉट एफआईआर की व्यवस्था की गई है। इसके तहत यूपी 100 पर चोरी, लूट व अन्य जिसमें आरोपी अज्ञात हों की सूचना पर पीडि़त को कॉपी दी जाती है। इसकी एक कॉपी यूपी 100 की पीआरवी थाना में देती है और इसी कॉपी पर एफआईआर दर्ज हो जाती है लेकिन अभी भी थाना पुलिस इसे गंभीरता से नहीं ले रही है। इज्जतनगर में चोरी की वारदात की तरह ही कई मामलों में पुलिस यूपी 100 पर सूचना के बाद मामले को दबाकर बैठ जाती है।

ठंड में होती हैं लगातार चोरियां

ठंड के मौसम में चोरी की वारदातों में काफी इजाफा हो जाता है। इसकी शुरुआत अभी से हो गई है। इज्जतनगर के बाद फरीदपुर में ज्वैलरी शॉप में भी लाखों की चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया। इस मामले में भी पुलिस तीन दिन बाद भी खाली हाथ है। आने वाले दिनों में कोहरा पड़ेगा, जिसका चोर काफी फायदा उठा सकते हैं। बीते वर्ष शहर के अलग-अलग एरिया में चोरी की कई वारदातों को अंजाम दिया गया था। जिनमें से कई वारदातों का खुलासा भी नहीं हुआ था। कई बार तो बदमाश घर के लोगों के जागने पर उन पर जानलेवा हमला भी कर देते हैं। सीबीगंज में चौकीदार की हत्या भी इसी तरह से की गई थी।