- प्रचार के लिए ज्यादातर राजनैतिक दलों के दिग्गज नेताओं समेत स्टार कैंपेनर्स के आने की संभावना

- खुफिया ने पुलिस-प्रशासन को जारी किया अलर्ट, कहा- आतंकी रच सकते हैं साजिश

- शहर के सभी शस्त्र व विस्फोटक विक्रेताओं का रिकॉर्ड चेक करने के आदेश

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुर में होने वाली चुनावी रैलियों और जुलूसों पर आतंकी खतरा मंडरा रहा है। बारूद के विस्फोट से दहल चुकी पटना और गोरखपुर की चुनावी रैलियों के बाद यह सनसनीखेज अलर्ट खुफिया विभाग ने जारी किया है। स्टेट गवर्नमेंट ने कानपुर के आला पुलिस-प्रशासनिक अफसरों को इस संबंध में चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम करने के आदेश जारी किये हैं।

चुनावी कैंपेन का सैलाब

लोकसभा चुनाव में नामांकन का सिलसिला शुरू हो चुका है। उम्मीदवारों के प्रचार-प्रसार के लिए अगले महीने से विभिन्न राजनैतिक दलों की चुनावी रैलियां प्रस्तावित हैं। चुनाव प्रचार के लिए इन रैलियों में पार्टी के बड़े नेताओं से लेकर स्टार कैंपेनर तक मौजूद रहेंगे। चर्चा यह भी है कि कुछ उम्मीदवार वोटर्स को रिझाने के लिए बॉलीवुड स्टार्स से लेकर क्रिकेट जगत की हस्तियों को भी शहर लाने की तैयारी में जुटे हैं।

गड़बड़ी का अंदेशा

खुफिया विभाग को अंदेशा है कि जिस तरह पिछले दिनों पटना, गोरखपुर आदि जिलों में बड़े नेताओं की चुनावी रैलियों के दौरान विस्फोट की साजिश रची गई। कानपुर में भी आपराधिक तत्व ऐसी घटनाओं को अंजाम दे सकते हैं। इस संबंध में स्टेट गवर्नमेंट में सेक्रेटरी अमृत अभिजात ने कानपुर के पुलिस-प्रशासनिक अफसरों को अलर्ट किया है। जिससे शहर में होने वाली चुनावी रैलियों में सुरक्षित व शांतिपूर्वक सम्पन्न हो सके।

लाइसेंस की क्रॉस-चेकिंग

आतंकी साजिश विफल करने के उद्देश्य से शहर के सभी विस्फोटक विक्रेताओं के लाइसेंस क्रॉस-चेक करने के आदेश जारी किये गये हैं। स्टेट सेक्रेटरी ने अपने आदेशों में यह भी कहा है कि कानपुर के सभी शस्त्र विक्रेताओं के वेपन्स-बुलेट्स व गन पाउडर बेचने वाले लाइसेंसी स्टाकिस्ट्स का स्टॉक चेक किया जाए। इन स्टाकिस्ट्स के बही-खाते, बिक्री-खरीद के सभी रिकॉर्ड व कम्प्यूटर में दर्ज जानकारियों को भी वैरीफाई किया जाए। पिछले दिनों इन दुकानदारों ने किस-किस शख्स को कौन-कौन सी चीजें बेची हैं, इसका ब्यौरा भी मांगा जाए। शक होने पर फौरन इसकी सूचना शासन को भेजकर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।

वर्जन-वर्जन

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा अहम पहलू है। चूंकि यहां नामांकन शुरू हो चुका है और अगले महीने से रैलियां भी प्रस्तावित हैं। इसलिए शासन की गाइडलाइंस के अनुसार सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करवाये जा रहे हैं।

- अविनाश सिंह, एडीएम सिटी