-आंवला के नगला गांव में बिजली गिरने से चचेरे-तहेरे दो भाइयाें की मौत, रामगंगा पुल पर मजदूर की मौत

-थर्सडे दोपहर बिजली गिरने से पांच मवेशियों की मौत, कई लोग घायल, सिरौली के घर में लगी आग

BAREILLY :

डिस्ट्रिक्ट में थर्सडे दोपहर गरज चमक के साथ हुई बारिश ने जमकर कहर बरपाया। तेज धमाके के साथ कई जगह गिरी आकाशीय बिजली ने तीन लोगों की जान ले ली। इसके साथ करीब आधा दर्जन मवेशियों की भी बिजली गिरने से मौत हो गई, जबकि सिरौली के एक घर में आग लग गई और मीरगंज के हाइवे किनारे एक गन्ने के खेत में भी आग लग गई। सूचना मिलते ही तहसील प्रशासन के अफसर भी मौके पर पहुंचे और मृतकों के परिजनों को मदद दिलाने का भरोसा दिया।

=============

रामगंगा पुल पर गिरी बिजली मजदूर की मौत

रामगंगा पुल के नीचे बैठे रामसहाय 22 वर्षीय निवासी कनेला थाना महाराजगंज बलरामपुर गोडा के ऊपर दोपहर करीब 12:40 बजे आकाशीय बिजली गिर गई, जिससे रामसहाय की मौके पर ही मौत हो गई। करीब 20 मिनट बाद गार्ड की नजर पड़ी तो उसने साथियों को सूचना दी, तो वह रामसहाय को तुरंत लेकर डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पहुंचे, लेकिन डॉक्टरों ने रामसहाय को मृत घोषित कर दिया।

मोबाइल से कर रहा था बात

मृतक रामसहाय के भाई काशीराम ने बताया कि वह भी भाई के साथ आठ माह से रामगंगा बैराज पर काम करने के लिए आए थे। दोपहर को सभी काम बंद कर रूम पर खाना खाने के लिए चले गए, लेकिन रामसहाय बारिश के चलते पुराने रामगंगा पुल के नीचे बैठकर मोबाइल फोन पर किसी से बात करने लगे। इसी बीच कड़की बिजली उनके ऊपर गिर गई, जिसमें उनकी मौत हो गई.्र

मृतक का मोबाइल भी लूट ले गए

रामसहाय की मौत के बाद उनके पास उनका कोई साथी नहीं था। इसका फायदा उठाकर लुटेरे उनका मोबाइल भी उठा ले गए। काशीराम जब उनके पास पहुंचा तो मोबाइल नहीं मिला। काशीराम ने बताया कि वह दो दिन पहले ही नया मोबाइल 13 हजार का लाए थे। परिजनों ने बताया कि काशीराम के परिवार में पत्नी है लेकिन अभी कोई बच्चा नहीं है। वहीं साइट पर काम करा रहे जेई आरएस श्रीवास्तव ने बताया कि हादसा जिस समय हुआ उस समय मौके पर अकेले ही रामसहाय थे। परिजनों ने शव का पोस्टमार्टम कराने से मना कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने पंचनामा भरकर शव परिजनों को सौंप दिया.

======

आंवला के नगला गांव में दो भाइयाें की मौत

भमोरा क्षेत्र के नगला गांव निवासी वृन्दावन का 12 वर्षीय बेटा ओमकार चचेरे भाई नरेन्द्र 11 वर्षीय पुत्र रामगोपाल खेत में मटर की रखवाली करने गए थे। बारिश होने पर वह दोनों भाई घर की तरफ आ रहे थे, लेकिन गांव से लगभग 200 मीटर पहले अचानक कड़की बिजली दोनों किशोरों के ऊपर गिर गई, जिससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई। ग्रामीणों ने किशोरों के घर पर सूचना दी। सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंची और दोनों के शव पोस्टमार्टम के लिए भ्ि1ाजवा दिए।

कक्षा सात के थे दोनों छात्र

मृतक किशोर ओमकार और नरेन्द्र के परिजनों ने बताया दोनों एक ही 7वीं में पढ़ाई करते थे। दोपहर को वह गांव के पास खेत में खड़ी मटर की रखवाली करने के लिए गए थे। मृतक ओमकार तीन भाइयों में बीच का था, वहीं नरेन्द्र अपने सात भाइयों में छठे नम्बर का था।

एसडीएम ने दिया मदद का भरोसा

भमोरा में आकाशीय बिजली गिरने से हुई मौत की सूचना पर तहसील से एसडीएम विशु राजा, तहसीलदार शर्मनानंद व खंड शिक्षाधिकारी रचना सिंह मौके पर पहुंची। उन्होंने घटना को दुखद बताया। एसडीएम ने पीडि़त परिवारों को दैवीय आपदा के तहत मिलने वाली सहायता का भराेसा दिया।

एक ही स्थान पर दूसरी बार गिरी बिजली

भमोरा के गांव नगला में जिस जगह पर बिजली गिरने से दो भाइयों की मौत हुई, उस स्थान पर बिजली गिरने की यह दूसरी घटना है। ग्रामीणों का कहना है कि पिछले वर्ष इसी स्थान पर खड़े एक पेड़ पर बिजली गिरी थी, जिससे पेड़ दो भागों में बांट गया था।

बिजली गिरने से मकान में लगी आग

आंवला के गांव सुनरासी में आकाशीय बिजली नेपाल सिंह के मकान पर गिर गई, जिससे मकान में आग लग गई और छत पर रखा पूरा समान और पत्नी कोकिला झुलस गई। उन्हें तत्काल इलाज के लिए ले जाया गया। उन्होंने बताया कि वे घर में बैठी थी अचानक तेज आवाज के साथ बिजली गिरी और आग लग गयी। बिजली गिरने से मकान का लिंटर भी फट गया।

==========

मीरगंज में गन्ना जला ,दो मवेशी मरे

मीरगंज के गांव गोरा लोकनाथपुर में भोले कश्यप की तिरपाल में बंधे मवेशियों के ऊपर बिजली गिरी, जिससे पशुशाला में बंधी एक भैंस और एक भैंसा झुलस गया। भोले कश्यप ने तुरंत डॉक्टर को बुलाया लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जबकि पशुशाला में बंधे अन्य मवेशी बाल-बाल बच गए। वहीं हाईवे किनारे पुलिस चौकी के पास साईं धर्मकांटे पर आकाशीय बिजली गिरने से धर्मकांटे की चारों लोड फैन फुंकने से तौल कार्य ठप हो गया है। बिजली गिरने से पास ही स्थित एक गन्ना खेत का गन्ना भी जल गया। गन्ना काट रहे पांच मजदूर और कटाई करवा रहे धर्मकांटा मालिक संजरपुर निवासी दिनेश शर्मा, राजेंद्र दिवाकर बाल-बाल बचे। धमाका सुनकर आसपास खड़े लोगों में भगदड़ मच गई, जिसमें दिनेश शर्मा, राजेंद्र दिवाकर समेत कई लोग चुटैल भी हो गए।