RANCHI: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार दौरे को लेकर सारी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। प्रभात तारा मैदान में जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत की लॉन्चिंग करेंगे। इस दौरान पूरे मैदान और इसके आसपास सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद कर दी गई है। मुख्यमंत्री रघुवर दास खुद ही अपने अधिकारियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं। कार्यक्रम स्थल को सात जोन में बांटा गया है। हर जोन में सुरक्षा का प्रभार आईपीएस अधिकारियों के जिम्मे है। प्रभात तारा मैदान स्थित मंच से हेलीपैड तक जाने के रास्ते को जोन पांच में रखा गया है। यह जोन नो मेन लैंड की तरह होगा, इस रास्ते पर किसी के आने की इजाजत नहीं होगी। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 सितम्बर को सुबह साढ़े ग्यारह बजे रांची पहुंचेंगे। प्रभात तारा मैदान में उनका कार्यक्रम है, जहां से पीएम देशभर में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करेंगे। साथ ही कोडरमा और चाईबासा में बनने वाले मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास भी करेंगे।

मुख्यमंत्री ने लिया जायजा

सीएम ने कार्यक्रम में उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर डीसी को कई निर्देश दिए। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान जाकर पीएम के कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान रांची डीसी राय महिमापत रे ने उन्हें तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी। गृह विभाग के प्रधान सचिव एसके जी रहाटे भी मौजूद थे। जानकारी के मुताबिक, सीएम ने कार्यक्रम में उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर डीसी को कई निर्देश दिए। खासकर पानी और शौचालय की समुचित व्यवस्था करने को कहा है। साथ ही बारिश के मद्देनजर भी इंतजाम करने का निर्देश दिया है। सीएम ने पास बने हेलिपैड का भी जायजा लिया। इससे पहले गुरुवार को पीएम के दौरे को लेकर सीएम ने आलाधिकारियों के साथ बैठक की थी।

क्या-क्या है व्यवस्था

मंच के सामने तीन ब्लाक में पंडाल लगाए गए हैं। वाटर प्रूफ पंडाल में कुर्सियां लगाई गई हैं। मंच के सामने दो सुरक्षा घेरा बनाया गया है। इसके बाद वीआईपी के बैठने की जगह होगी। इसके पीछे आम लोगों के बैठने की जगह है। हर कुछ दूरी पर बीच-बीच में सुरक्षा का घेरा बनाया गया है। तीन पंडाल में एक लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

पीएम का विश्राम हाउस

मंच के पीछे एक ओर प्रधानमंत्री के विश्राम के लिए टेंट हाउस बना है। विश्राम गृह की लंबाई-चौड़ाई लगभग 25 फीट है। इसमें अद्यतन स्टाइल का बाथरूम भी बनाया गया है। दूसरे किनारे पर एक छोटा हॉल बना है। इसमें पीएमओ के कार्यालय के काम के लिए व्यवस्था की गई है। मंच के ठीक पीछे एक बड़ा सा हॉल बनाया गया है। यहां कांफ्रेस या बैठक की व्यवस्था की गई है।

हाईकोर्ट भवन के पास हेलीपैड

प्रभात तारा मैदान से कुछ दूरी पर नव निर्मित हाईकोर्ट भवन के पास हेलीपैड बनाया गया है। प्रधानमंत्री रांची हवाई अड्डे से हेलिकॉप्टर से यहां पहुंचेंगे। फिर यहां से गाड़ी से प्रभात तारा मैदान पहुंचेंगे। मुख्य सड़क से आधा किमी दूरी पर मंच बनाया गया है। मंच तक जाने के लिए पक्की सड़क बनाकर तैयार कर दी गई है।

क्या-क्या है पुलिस की तैयारी

डॉग स्कॉवयड, अग्निशमन दस्ता, जैप के एक हजार जवान, बुलेट प्रूफ गाडि़यां, मैदान में प्रवेश करने से पहले मेटल डिटेक्टर, मोबाइल आदि ले जाने की पाबंदी रहेगी। प्रधानमंत्री के आगमन से पहले ड्रोन से पूरे इलाके का वीडियो फुटेज भी लिया जाएगा। शनिवार की देर रात से रांची पुलिस की एक टीम द्वारा होटलों, ढाबों और वाहनों की चेकिंग की जा रही है। एसएसपी अनीश गुप्ता ने कहा कि छापेमारी में दो टीम शामिल होगी। स्टेशन, एयरपोर्ट आदि पर सुरक्षा के विशेष व्यवस्था की गई है।