-रेग्यूलर और वोकेशनल के छात्रों को मिलेगी डिग्री

PATNA: पटना यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह रविवार को एसके मेमोरियल हॉल, गांधी मैदान में आयोजित किया जाएगा। खास बात यह है कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ प्रणव मुखर्जी के हाथों स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल दिया जाएगा। वे बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहेंगे। साथ ही एक और स्वर्णिम अध्याय पीयू में जुड़ जाएगा। इसमें पीजी के 38 स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल दिया जाएगा। इसमें पीजी के रेग्यूलर, वोकेशनल और सेल्फ फाइनेंस कोर्सेज के छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी। शनिवार को सुबह 11 बजे से चार बजे तक कंवोकेशन के लिए एकेडमिक कस्टम स्टूडेंट्स को बांटा गया। पीजी के विभिन्न विभागों के 38 स्टूडेंट्स में साइस डिपार्टमेंट के 15, सोशल साइंस के 14, मानविकी से नौ व अन्य विभागों के छात्रों को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। इसमें लॉ के स्टूडेंट्स भी सम्मानित होंगे।

942 स्टूडेंट्स को मिलेगी डिग्री

डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर डॉ एनके झा ने कहा कि कंवोकेशन में कुल 942 स्टूडेंट्स को डिग्री दी जाएगी। इसमें 54 स्टूडेंट्स को पीएचडी की डिग्री अवार्ड की जाएगी। 2017 में एक जनवरी से 31 दिसंबर के बीच पीजी, एमबीए तथा पीएचडी के विभिन्न कोर्स में पास स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल सह कुलाधिपति डॉ लालजी टंडन करेंगे जबकि गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा होंगे। साथ ही अन्य गेस्ट मौजूद रहेंगे।

इन टॉपर्स को मिलेगा गोल्ड

पीयू द्वारा विभिन्न विषयों के कुल 38 टॉपरों को गोल्ड मेडल दिया जाएगा। इसमें सर्वाधिक साइंस के विषयों से हैं। इसमें फिजिक्स से मनीष कुमार, कैमेस्ट्री से आशीष कुमार, जूलाजी से याशा, बॉटिनी से नर्गिस फातमा, जियोलाजी से सिद्धांत गुप्ता, मैथ से सुब्रत, सांख्यिकी से नीरज कुमार मिश्रा, बॉयो कैमेस्ट्री से तनु वर्मा, एमएससी बॉयोटेक्नोलाजी स्वेता कुमारी, एनवायरमेंटल साइंस नीतू कुमारी, एमएससी हर्बल कैमेस्ट्री से गाजिया जीनत और एमसीए से शफ्कत जावेद का नाम शामिल है। वहीं, सोशल साइंस में इतिहास में स्वाति सिन्हा, पालिटिकल साइंस अनुप्रिया, इकोनामिक्स में ऐश्वर्या कुमारी, साइकोलाजी में ईशा, रूरल स्टडीज में नमिता मिश्रा सहित अन्य नाम शामिल हैं।