RANCHI :टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए झारखंड टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन जल्द ही बड़ा कदम उठाने जा रहा है। जेटीडीसी फ‌र्स्ट फेज में राजधानी रांची के कांके डैम, कोडरमा के तिलैया डैम और धनबाद के मैथन डैम के पास पीपीपी मोड पर लॉज निर्माण कराएगा, ताकि टूरिस्टों के ठहरने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। जेटीडीसी जल्द ही इस पर प्रस्ताव तैयार करने जा रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, तीनों डैम के किनारे ऐसे लॉज विकसित किए जाएंगे जहां लोग आराम से ठहर सकें। इतना ही नहीं, इन लॉज के निर्माण के साथ-साथ रेस्टोरेंट और बोटिंग की सुविधा भी टूरिस्ट्सं को देने की योजना है।

निवेशकों को जेटीडीसी देगा जमीन

डैम साइड लॉज का निर्माण पीपीपी आधार पर किया जाएगा। इसके लिए जेटीडीसी जल्द की एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट निकालेगा। जानकारी के मुताबिक, जेटीडीसी की ओर से इच्छुक कंपनियों को लीज पर जमीन उपलब्ध कराई जाएगी।

वर्जन

डैम साइड में टूरिस्ट फुटफॉल बढे़ इसके लिए जेटीडीसी एक प्रस्ताव तैयार कर रहा है, जिसके तहत राज्य के विभिन्न डैम को चिन्हित कर वहां लॉज, रेस्टोरेंट बनाने की योजना है। फ‌र्स्ट फेज में तिलैया, मैथन व कांके डैम को लेकर पीपीपी मोड पर प्रस्ताव तैयार किया जाएगा।

- संजीव बेसरा, निदेशक, जेटीडीसी