लोकसभा चुनाव में सुगम यातायात व ट्रैफिक रूल्स पालन कराने को लेकर बनी रणनीति

लोकसभा चुनाव से पूर्व शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद शुरू हो गई है. सोमवार को एसपी टै्रफिक एसके सिंह ने मातहतों संग बैठक कर महानगर को छह जोन व 15 सेक्टरों में बांटा है. बैठक के दौरान महानगर वाराणसी में लागू यातायात व्यवस्था की ड्यूटी में परिवर्तन करते हुए समस्त महानगर को 6 जोन तथा 15 सेक्टर में विभाजित करते हुए समस्त चौराहों पर समुचित यातायात कर्मियों की ड्यूटी के साथ-साथ समस्त यातायात निरीक्षक, यातायात उपनिरीक्षक, थीटा, मुख्य आरक्षी यातायात, यातायात फैंटम एवं आरक्षी यातायात की ड्यूटी का निर्धारण किया गया.

समस्त जोन का प्रभारी यातायात निरीक्षकों को बनाया गया है. महत्वपूर्ण सेक्टर बीएचयू, रथयात्रा, चांदपुर, अंधरापुल, मैदागिन, रामापुरा में यातायात सब इंस्पेक्टर को तथा शेष सेक्टर में थीटा को सुगम यातायात व्यवस्था का पर्यवेक्षण करने के लिए नियुक्त किया गया है. साथ ही सभी 15 सेक्टरों में एक-एक यातायात फैंटम मोबाइल दस्ता को भी भ्रमणशील रहकर यातायात व्यवस्था सुदृढ़ किये जाने के निमित्त नियुक्त किया गया है.

निगाह पर होंगे काली फिल्म वाले

आम जनमानस को सुगम यातायात व्यवस्था मुहैया कराये जाने के साथ-साथ आदर्श आचार संहिता के पालन पर अधिक जोर दिया गया है. तय किया गया है कि फोर व्हीलर वाहनों पर काली फिल्म लगाने, बिना हेलमेट, बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई करेंगे. यातायात नियमों का उल्लघंन करने वालों के खिलाफ ई-चालान के माध्यम से किसी भी दशा में एमवी एक्ट के तहत कार्यवाही करते हुए आदर्श आचार संहिता के नियमों का कड़ाई से पालन कराने का निर्देश दिया.