-तबादले के बाद राजनीति को लेकर मचा हड़कंप

-दिनभर शहर में एसोसिएशन के बीच चली गुत्थमगुत्थी

GORAKHPUR: ट्रैफिक पुलिस के टीआई के तबादले को लेकर शुक्रवार को रार मची रही। शहर के अंदर दो टेंपो एसोसिएशन के बीच गुत्थमगुत्थी से हड़कंप मचा रहा। एक एसोसिएशन के लोग गुरुवार से टीआई के ट्रांसफर का विरोध जता रहे हैं। दूसरा संगठन सरकारी आदेश को ठीक बताते हुए प्रशासनिक अफसरों का आभार जता रहा है। टीआई का ट्रांसफर रोकने के लिए शुक्रवार सुबह सैकड़ों टेंपो ड्राइवर कलेक्ट्रेट में पहुंचे।

पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों का घेराव कर टीआई का तबादला निरस्त कराने की मांग उठाई। जबकि, दूसरा एसोसिएशन टेंपो ड्राइवर की हरकत की निंदा करते हुए अफसरों को धन्यवाद देने पहुंचा था। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस मामले में जांच की जाएगी। किसी के बहकावे में आकर कुछ लोग शहर का माहौल खराब रहे हैं। हड़ताल के नाम पर मनमानी की जा रही।

एक गुट का प्रदर्शन, दूसरे ने मनाया जश्न

करीब छह माह पूर्व जिले में तैनात ट्रैफिक इंस्पेक्टर उपेंद्र सिंह का ट्रांसफर गैर जोन हो गया है। शासन के निर्देश पर उनको वाराणसी भेज दिया गया है। टीआई के ट्रांसफर की जानकारी होने पर शहर के आटो एसोसिएशन पदाधिकारी दो गुटों में बंट गए। उपेंद्र सिंह के समर्थन में उतरे कुछ लोग गुरुवार शाम से लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन कर रहे आटो ड्राइवर्स ने डीएम का घेराव कर टीआई का तबादला रोकने की मांग उठाई। कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन होने पर पुलिस अधिकारी भी जमा हो गए। एसपी सिटी, एसपी ट्रैफिक सहित भारी पुलिस पहुंच गया। आटो ड्राइवर्स का मांग पत्र लेकर प्रशासनिक अधिकारियों ने कार्रवाई का आश्वासन दिया। उधर, स्वयं घोषित हड़ताल कर एक गुट के लोग दूसरे गुट का टेंपो का खड़ा कराने की कोशिश में लगे रहे। इससे यात्रियों को असुविधा उठानी पड़ी। हालांकि पुलिस की सख्ती की वजह से प्रदर्शनकारी मांग पत्र तक सीमित रह गए। कलेक्ट्रेट पहुंचने के पूर्व प्रदर्शनकारियों ने ट्रैफिक तिराहा पर जाम भी लगाया।

मनमानी का आरोप, तबादले को बताया जायज

एक गुट के लोग ट्रांसफर निरस्त करने की मांग कर रहे तो दूसरे लोग टीआई पर मनमानी का आरोप लगा रहे हैं। गोरखपुर पूर्वाचल आटो आपरेटर्स एसोसिएशन की तरफ से जिला प्रशासन को पत्र देकर बताया कि उपेंद्र सिंह ने शहर का माहौल खराब कर दिया था। उनकी वजह से शहर के आटो यूनियन आपस में लड़ रहे हैं। आरोप है कि उपेंद्र सिंह ने रेलवे स्टेशन, पार्सल घर और कैबवे गेट से रिजर्व चलने वाले आटो चालकों का नया एसोसिएशन बना दिया। टीआई के बहकावे में आकर नए यूनियन के लोग टेंपो से बीच वाली सीट हटाने का विरोध कर रहे थे। मनमानी तरीके से टेंपो चलाने वाले लोग ही उपेंद्र सिंह के साथ खड़े हैं। टीआई के तबादले पर राजनीति होने को लेकर प्रशासनिक अफसर भी हैरत में हैं। माना जा रहा है कि यदि टेंपो एसोसिएशन के बीच ऐसे ही चलता रहा तो भिड़ंत होगी। इसका खामियाजा पब्लिक को भुगतना पड़ेगा।

वर्जन

कुछ लोग बेवजह माहौल खराब कर रहे हैं। तबादले के खिलाफ प्रदर्शन के बहाने अराजकता फैलाने वालों पर कार्रवाई होगी। टेंपो चालकों के मांग पत्र को आगे भेज दिया जाएगा।

-आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक