- ट्रेन नम्बर सेंड करते ही आपके पास होगी पूरी डिटेल

BAREILLY : रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। ट्रेन का लाइव स्टेटस पता करने के लिए अब आपको फोन करने, नेट पर सर्च करने या इंक्वॉयरी काउंटर पर जाकर पूछताछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप व्हाट्सएप के जरिए ट्रेन का लाइव स्टेटस पता कर सकेंगे। व्हाट्सएप से सिर्फ यही नहीं पता चलेगा कि ट्रेन कहां चल रही है। ट्रेन अगर देरी से चल रही है तो कितनी देरी से चल रही है, अगला स्टेशन कौन सा है और कितनी देर में स्टेशन पर पहुंचने की संभावना है सहित अन्य जानकारी पलक झपकते ही मिल सकेगी।


रेलवे ने जारी किया व्हाट्सएप नम्बर

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इस सर्विस के लिए रेलवे ने मेक माय ट्रिप के साथ सामझौता किया है। रेलवे ने कम्पनी से मिलकर व्हाट्सएप नंबर 7349389104 जारी किया है। आपको जिन ट्रेन का स्टेटस पता करना है उस ट्रेन का नंबर इस नंबर पर व्हाट्सएप करना है। इस नंबर से जानकारी पाने के लिए इसे अपने स्मार्टफोन में सेव करना होगा। उसके बाद जैसे आप किसी से चेट करने के लिए व्हाट्सएप मैसेज करते हैं ठीक वैसे ही ट्रेन नंबर मैसेज कर देना है। मैसेज करने के कुछ समय में ही ट्रेन का स्टेटस आपके फोन में पर आ जाएगा।

 

आईआरसीटीसी के वेबसाइट में बदलाव

आईआरसीटीसी ने कुछ समय पहले ही अपनी वेबसाइट में भी काफी बदलाव किए थे। इसका यूजर इंटरफेस पहले से आसान हो गया है। आईआरसीटीसी में बिना लॉगिन किए ही ट्रेन सर्च की जा सकती है। इसके अलावा ट्रेन का डिपार्चर, अराइवल, और सीट की जानकारी भी होम पेज पर ही पायी जा सकती है। इसके अलावा वेबसाइट पर फॉन्ट साइज को भी अपनी सुविधानुसार बदला जा सकता है। वेबसाइट पर इसका भी अनुमान लगाकर बताया जाता है कि आपकी टिकट अगर वेटिंग में है तो उसके कन्फर्म होने या आरएसी होने के कितने फीसदी तक उम्मीद है।

 

आजकल लोगों के जीवन में व्हाट्सएप एक अभिन्न अंग बन गया है। रेलवे का यह प्रयास काफी अच्छा है। इससे काफी राहत मिलेगी।

अमन प्रजापति

 

नेट पर ट्रेनों के बारे में जानकारी लेने के लिए नम्बर, डेट और स्टेशन नाम फीड करने पड़ते हैं। व्हाट्सएप पर सिर्फ नम्बर सेंड करने से ही पूरी जानकारी मिल रही है। जो कि काफी बेहतर सर्विस है।

विवेक पांडेय