- पुराने लखनऊ समेत पॉश इलाकों में आ रही ट्रिपिंग की समस्या

- एकाएक लोड बढ़ने के कारण बिजली आपूर्ति पर लग रहा ब्रेक

LUCKNOW

एक तरफ जहां जल संकट गहरा रहा है, वहीं दूसरी तरफ कई इलाकों में बिजली संकट की समस्या भी सामने आई है। जिससे जनता पर दोहरी मार पड़ रही है। हालांकि बिजली महकमे के अधिकारी दावा जरूर कर रहे हैं कि बिजली संकट नहीं है, लेकिन जनता को परेशानी उठानी पड़ रही है।

10 तो कहीं 15 मिनट ट्रिपिंग

जानकारी के अनुसार, इंदिरा नगर और अलीगंज इलाके में ट्रिपिंग की समस्या सामने आई है। कहीं 10 से 15 मिनट की ट्रि्पिंग हो रही है तो कहीं 20 से 25 मिनट के लिए भी बिजली गुल हो रही है। इसी तरह सिस गोमती के अंतर्गत आने वाले सरोजनीनगर में भी ट्रिपिंग की खासी समस्या है। जानकारी के अनुसार, रात के वक्त ज्यादा बिजली गुल हो रही है। जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ रही हैं। इसी तरह ऐशबाग, शास्त्रीनगर, मवैया, पीली कॉलोनी, राजाजीपुरम समेत कई अन्य इलाकों में भी ट्रिपिंग की समस्या सामने आई है।

दो गुना बढ़ गया लोड

जानकारी के अनुसार, लेसा का ट्रांसगोमती क्षेत्र हो या सिस गोमती, दोनों ही क्षेत्रों में बिजली का लोड बढ़ा है। जिससे ट्रिपिंग की समस्या सामने आ रही है। लोड बढ़ने के कारण ट्रांसफॉर्मर फेल हो रहे हैं साथ ही केबिल भी टूट रही हैं। जिससे बिजली संकट उत्पन्न हो रहा है। एक सवाल यह है कि महकमे की ओर से गर्मी से पहले ही मेंटीनेंस कराया गया था, इसके बावजूद ट्रिपिंग की समस्या सामने आ रही है।

भीषण गर्मी के कारण बिजली लोड बढ़ा है। कुछ इलाकों में ट्रिपिंग की समस्या आ रही है। इस समस्या को दूर करने के लिए ट्रांसफॉर्मरों का लोड बढ़ाने के साथ-साथ जर्जर केबिल भी बदली जा रही हैं। जिससे जनता को बिजली संकट का सामना न करना पड़े।

संजय गोयल, एमडी, मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लि।