छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: झारखंडवासी एकता मंच की ओर से 21 जनवरी को बिष्टुपुर स्थित गोपाल मैदान में टुसू मेले का आयोजन किया जाएगा। इस बार इसमें ओडिशा के कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। यह जानकारी बुधवार को सोनारी स्थित निर्मल भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में मंच के संयोजक सह सांसद विद्युत वरण महतो ने दी। इस दौरान सांसद ने एक बार फिर पुरानी मांग दोहराते हुए कहा कि राज्य में टुसू पर्व पर तीन दिन की छुट्टी अनिवार्य रूप से हो, इसके लिए वे मुख्यमंत्री के समक्ष बात रखेंगे।

ओडिशा-बंगाल से आएंगे टुसू दल

टुसू मेले में इस बार बिष्टुपुर में कोल्हान के अलावा ओडिशा के राउरकेला, बारीपादा, पश्चिम बंगाल के झाड़ग्राम, पुरुलिया, रांची, तमाड़ आदि क्षेत्र के लोग टुसू व चौड़ल लेकर आएंगे। संवाददाता सम्मेलन में ईचागढ़ के विधायक सह संयोजक साधुचरण महतो, मुख्य संयोजक आस्तिक महतो के अलावा सुखदेव महतो, सत्यनारायण महतो, सचिन महतो, जनक मंडल, खोगेन महतो, उमाकांत झा, लक्की सिंह, अशोक सिंह आदि मौजूद थे।

सड़कों पर न हो भारी दबाव

मंच के मुख्य संयोजक आस्तिक महतो ने प्रशासन से आग्रह किया कि 21 जनवरी को गोपाल मैदान आने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक होती है। इसलिए गोपाल मैदान के चारों ओर जो भी सड़कें हैं, उसे बंद कर दिया जाए।

बंटेंगे चार लाख के प्राइज

मेले में टुसू, चौड़ल, बुढ़ी गाड़ी नाच प्रतियोगिता के विजेताओं में चार लाख रुपये से अधिक के नकद पुरस्कार बांटे जाएंगे। इसमें टुसू में सात, चौड़ल में पांच तथा बुढ़ी गाड़ी नाच में पांच पुरस्कार बंटे जाएंगे। इसके अलावा मेले में आने वाले सभी टुसू व चौड़ल टीम को सांत्वना पुरस्कार मिलेगा।

ये हैं प्राइज

टुसू : प्रथम-31 हजार, द्वितीय-25 हजार, तृतीय-20 हजार, चतुर्थ-15 हजार, पंचम-11 हजार, षष्टम-7 हजार तथा सप्तम-5 हजार।

चौड़ल : प्रथम-25 हजार, द्वितीय-20 हजार, तृतीय-15 हजार, चतुर्थ-11 हजार तथा पंचम-9 हजार।

बुढ़ी गाड़ी नाच : प्रथम-15 हजार, द्वितीय-11 हजार, तृतीय-9 हजार, चतुर्थ-7 हजार तथा पंचम-5 हजार।