agra@inext.co.in
AGRA:
वर्तमान समय डिजिटल युग है. हर हाथ में स्मार्ट फोन है. शॉपिंग से लेकर शिकायतें तक ऑनलाइन हो रही हैं. एक क्लिक पर दुनिया आपके सामने आ जाती है. प्रधानमंत्री खुद लोगों को डिजिटल बनने के लिए कह रहे हैं. ऐसे में पिछले एक साल से ताजमहल ट्विटर पर खामोश पड़ा हुआ है. यह चौंकाने वाली बात भी है, क्योंकि ताजमहल विश्व विख्यात पर्यटन स्थल है और प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में देशी व विदेशी पर्यटक इसके दीदार को यहां पहुंचते हैं. यूपी टूरिज्म के मुताबिक ताजमहल दुनिया का पहला ऐसा ऐतिहासिक स्मारक है, जिसका खुद का ट्विटर हैंडल है.

19 फरवरी 2018 को हुआ लास्ट ट्विट
दुनियाभर से आने वाले सैलानियों के साथ सीधे संवाद के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बनाए गए ताजमहल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 19 फवरी 2018 के बाद कोई ट्वीट या रिट्वीट नहीं किया गया है. ऐसा तब है, जब ट्विटर पर एक लाख 80 हजार से अधिक लोग दुनिया के सात अजूबों में शामिल इस ऐतिहासिक स्मारक को फ ॉलो करते हैं.

अगस्त 2015 को खुला था एकाउंट
ताजमहल का आधिकारिक ट्विटर एकाउंट 15 अगस्त 2015 को खोला गया था. इसका उद्घाटन तत्कालीन प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया था. उन्होंने अपनी पत्नी व बेटे के साथ ताज के पा‌र्श्व में खींची एक फ ोटो को इस ट्विटर पर शेयर भी किया था. ताजमहल ने भी अपने पहले ट्विट में लिखा था 'दुनिया में दो तरह के लोग हैं..एक वो जिन्होंने मुझे देखा है और मुझे फॉलो करते हैं और दूसरे वो जिन्होंने मुझे नहीं देखा और फिर भी वो मुझे फ ॉलो करते हैं'. इस ट्विटर हैंडल का एकमात्र मकसद ये था कि देश दुनिया में दूर बैठे लोगों से सीधा संवाद हो. ताजमहल ट्विटर हैंडल पर्यटकों के ट्वीट को रिट्वीट कर उनकी यादों को दुनिया के साथ साझा करता था. साथ ही उन पर्यटकों को भी आमंत्रित करता था, जो उसके दीदार के लिए अब तक नहीं आ सके हैं.

ताज और एफिल टॉवर करते हैं एक-दूसरे को फॉलो
ताजमहल और फ्रांस का एफिल टॉवर दोनों एक दूसरे को फॉलो करते हैं. ताज के ट्विटर पर आने के बाद दिसम्बर 2015 में एफिल टॉवर ने भी अपना एकाउंट खोला और दोनों अजूबों ने एक दूसरे को फॉलो करना शुरू कर दिया. चार साल बीतने के बाद अधिकारियों की उदासीनता से ताजमहल लोकप्रियता में एफिल टॉवर से पीछे हो गया. एफिल टॉवर के हैंडल को तीन लाख से अधिक लोग फ ॉलो करते हैं. ताजमहल ने अब तक 1082 ट्वीट किए हैं. यही नहीं विश्वभर के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के अब अपने ट्विटर हैंडल हैं और वे काफी एक्टिव रहते हैं.

यूपी पर्यटन का ट्विटर है एक्टिव
प्रदेश के ऐतिहासिक स्मारकों और लोगों को उनके प्रति आकर्षित करने के लिए यूपी टूरिज्म का ट्विटर हैंडल एक्टिव है. वह ताज सहित प्रदेश की सभी स्मारकों और धार्मिक स्थलों को समय-समय पर ट्विट कर उनका प्रचार करता रहता है.

मिलता रहता है फीडबैक
पर्यटन से जुड़े लोगों का मानना है कि ट्विटर हैंडल से पर्यटकों को आकर्षित करने में आसानी होती है. उनके साथ बेहतर तरीके से संवाद होने के साथ उनसे फ डबैक भी मिलता है. साथ ही उनकी समस्याओं का हल करने में आसानी होती है.

पिछले एक साल में ताज का दीदार करने आई ये प्रमुख हस्तियां - 

सुष्मिता सेन, बॉलीवुड एक्ट्रेस

बिल स्मिथ, हॉलीवुड एक्टर

इमानुल मैकरॉन, फ्रेंच प्रेसीडेंट

माधुरी दीक्षित, बॉलीवुड एक्ट्रेस

बेंजामिन नेतन्याहू, प्रधानमंत्री इजरायल

हामिद करजई, राष्ट्रपति अफगानिस्तान