- यूनिवर्सिटी में मौजूद कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन व एंट्रेंस डेट तय

- इस बार एडमिशन के लिए शिक्षण योग्यता में की गई गिरावट

- पीजी व एमफिल में रजिस्ट्रेशन के लिए किए गए कई फेरबदल

Meerut: सीसीएसयू कैंपस में होने वाल एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन और एंट्रेंस डेट तय कर दी गई। साथ ही पीजी में एडमिशन के लिए यूनिवर्सिटी कई फेरबदल किए। जिनके चलते स्टूडेंट्स के लिए कैंपस में एंट्री पाने की राह काफी आसान हो गई। अब कम परसेंटेज वाले स्टूडेंट भी कैंपस कोर्सेज में एंट्री के लिए हाथ-पांव मार सकते हैं। साथ ही कैंपस में एडमिशन लेकर पढ़ाई कर सकते हैं।

परसेंटेज गिराई

कैंपस एंट्रेंस के लिए यूनिवर्सिटी ने डेट तय कर दी है। जहां बीस जून से पांच जुलाई तक कैंपस एंट्रेंस के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। इसके बाद फ्क् जुलाई को एंट्रेंस होगा। यूनिवर्सिटी की ओर से एंट्रेंस के लिए स्टूडेंट्स को राहत दी गई है। जहां पहले क्वालिफिकेशन के साथ स्टूडेंट्स की शिक्षण परसेंटेज भ्भ् थी अब वह घटाकर भ्0 परसेंट तक कर दी गई है। वहीं गैर प्रैक्टिकल वाले कोर्सेज में यह परसेंटेज फ्फ् तक होगी। यानि फ्फ् फीसदी वाला स्टूडेंट्स भी एडमिशन के लिए एलिजीबल होगा।

यूजी की परसेंटेज डाउन

नॉन प्रैक्टिकल पीजी सब्जेक्ट में एडमिशन के लिए यूजी की परसेंटेज ब्8 प्रतिशत से घटाकर फ्फ् प्रतिशत कर दी है। अब यूजी में महज पास होने वाले सभी स्टूडेंट्स भी कैंपस एंट्रेंस एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। एमफिल के लिए पीजी में भ्भ् प्रतिशत के साथ यूजी में भ्भ् प्रतिशत और इंटरमीडिएट में ब्भ् प्रतिशत या यूजी एवं इंटरमीडिएट में भ्0-भ्0 प्रतिशत होने चाहिएं। जिसके लिए प्रैक्टिकल विषयों के लिए एग्रीगेट ब्भ् प्रतिशत और विषयवार भ्0 फीसदी हों। इसके साथ ही एमफिल, एमएड, एमपीएड व बीपीएड व अन्य कोर्सेज में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।