-पीआरवी की जीपीएस बंद कर हो रहे गायब

-यूपी 100 हेडक्वार्टर ने जारी किए सख्त निर्देश

BAREILLY: किसी भी मुसीबत में तुरंत मदद के लिए शुरू की गई यूपी 100 सेवा को पुलिसवाले ही पलीता लगाने में जुटे हैं। बरेली में तैनात यूपी 100 सेवा के 84 पब्लिक रिस्पॉन्स व्हीकल पीआरवी में रोजना तीन से चार की लोकेशन लखनऊ मुख्यालय को नहीं मिल रही है। पीआरवी में लगे जीपीएस के ऑफ होने से ऐसा हो रहा है। ड्यूटी से बचने के लिए ऐसा इनमें तैनात जवान ही कर रहे हैं। जीपीएस ऑफ करने वाले ऐसे कई जवानों को नोटिस जारी किया गया है। यूपी 100 हेडक्वार्टर ने पीआरवी की लोकेशन न मिलने पर सभी जिलों को सख्त निर्देश दिए हैं।

ड्यूटी से बचने के लिए खेल

पीआरवी में जवानों की ड्यूटी शिफ्ट में लगती है। इसके बावजूद पुलिसकर्मी ड्यूटी से बचने के लिए पीआरवी के जीपीएस को ऑफ कर देते हैं। इससे पीआरवी की लोकेशन 4-4 घंटे तक गायब मिलती हैं। इसके अलावा एमडीटी (मोबाइल डाटा टर्मिनल ) को भी ऑफ कर देते हैं, जिससे नेटवर्क चला जाता है और पीआरवी की लोकेशन नहीं मिल पाती है। इससे यूपी 100 हेडक्वार्टर को कॉलर के एरिया में मौजूद पीआरवी के बारे में सही जानकारी नहीं मिल पाती है। ऐसे में पीआरवी की लोकेशन न मिलने पर उस एरिया की पीआरवी को फोन या वायरलेस पर सूचना देनी पड़ती है। इससे पब्लिक को मदद समय से नहीं मिल पाती है।

श्ॉपिंग करते रंगे हाथों पकड़े गए

जीपीएस ऑफ कर पीआरवी में तैनात जवान अपने पर्सनल काम भी निपटा लेते हैं। रात में यह खेल ज्यादा किया जाता है। पूछे जाने पर नेटवर्क न होने का बहाना बना दिया जाता है। ऐसा करते हुए पूर्व एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने एक रामपुर गार्डन एरिया की पीआरवी में तैनात जवानों को पकड़ा भी था। ये सभी कोतवाली एरिया में नावल्टी चौक पर शॉपिंग कर रहे थे।

----------------------

84-पीआरवी फोर व्हीलर डिस्ट्रिक्ट में

27-पीआरवी टू-व्हीलर सिर्फ सिटी में

400-से अधिक कॉल रोजाना

3-औसतन गाडि़यां आउट ऑफ लोकेशन

93-प्रतिशत सूचनाएं एमडीटी से

7-परसेंट सूचनाएं एमडीटी बंद होने पर मोबाइल से

गाडि़यों के जीपीएस बंद न रखने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। कुछ गाडि़यों की लोकेशन गायब मिलने पर जवाब-तलब किया जा रहा है।

सुभाष चंद्र गंगवार, प्रभारी अधिकारी यूपी 1000/ एसपी ट्रैफिक

औसतन 400 से अधिक कॉल

सबसे पहले यूपी 100 की शुरुआत डायल 100 के नाम से 19 नवंबर 2016 लखनऊ और बरेली डिस्ट्रिक्ट से ही हुई थी। बरेली में 85 पीआरवी (पब्लिक रेस्पांस व्हीकल) भेजी गई थीं। यूपी 100 पर आने वाली कॉल पर उस एरिया की पीआरवी को भेजा जाता है। सिटी में 10 मिनट और रुरल एरिया में 15 मिनट का रेस्पांस टाइम निर्धारित किया गया है। जिले में रोजाना 400-500 कॉल यूपी 100 पर झगड़े, मारपीट, लूट, चोरी, मर्डर व अन्य तरह के क्राइम की आती हैं।