- यूपी बोर्ड एग्जाम की तैयारी को लेकर अपर मुख्य सचिव की वीडियो कांफ्रेंसिंग कल

- आंकड़े जुटाने में लगा रहा डीआईओएस ऑफिस

VARANASI

यूपी बोर्ड की सात फरवरी से होने वाली दसवीं व बारहवीं के एग्जाम के लिए डिस्ट्रिक्ट में 149 सेंटर्स बनाए गए हैं। इन सभी सेंटर्स पर डबल कैमरा लगाने का निर्देश दिया गया था। बावजूद इसके 25 स्कूल्स ने सभी कक्षों में अभी तक डबल सीसी कैमरा नहीं लगवाया है। जबकि बोर्ड एग्जाम की तैयारी को लेकर 16 जनवरी को अपर मुख्य सचिव की वीडियो कांफ्रेंसिंग होनी है।

नकलविहीन परीक्षा पर जोर

शासन इस साल नकलविहीन परीक्षा कराने की हर मुकम्मल कोशिश कर रहा है। यही वजह है कि सीधे इसकी मॉनीटरिंग हो रही है। वीडियो कांफ्रेंसिंग में एग्जाम के लिए किए जा रहे इंतजाम पर बिंदुवार विचार होगा। अपर मुख्य सचिव की वीडियो कांफ्रेंसिंग को देखते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय सोमवार को आंकड़ों को जुटाने में लगा रहा, ताकि अपर मुख्य सचिव के पूछने पर तत्काल जवाब दिया जा सके। इसके अलावा कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति, बकाए पारिश्रमिक की स्थिति सहित अन्य बिंदुओं पर भी विमर्श होगा।

कुछ सेंटर्स ने मांगा समय

डीआईओएस डॉ। वीपी सिंह के मुताबिक सभी एग्जाम सेंटर्स को एक कक्ष में डबल सीसी कैमरा लगवाने का निर्देश पहले ही दिया जा चुका है। ज्यादातर विद्यालयों में वायस रिकार्डरयुक्त डबल कैमरे इंस्टाल भी हो चुके हैं। कुछ विद्यालयों ने डबल कैमरा के लिए कुछ समय और मांगा है। परीक्षा से पहले सभी सेंटर्स पर कैमरे लगा लिये जाएंगे।