- समाजवादी पार्टी में चल रही उठापटक से सहमे विधानसभा प्रत्याशी, शिवपाल खेमें के प्रत्याशियों में बढ़ी है बेचैनी

-अखिलेश गुट के समर्थक भी ठोंक रहे हैं टिकट के लिए ताल

VARANASI

सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव तो कभी शिवपाल यादव को अपना आदर्श मानने वाले डिस्ट्रिक्ट के उन सपा प्रत्याशियों की धुकधुकी बढ़ गई है। पिछले कई दिनों से पार्टी में चल रहे उठापटक के बाद उन्हें इस बात का डर सताने लगा है कि कहीं उनका पत्ता न गोल हो जाए। हालांकि सपा से घोषित प्रत्याशियों की ओर से अपने-अपने क्षेत्र में जोर-शोर से प्रचार जारी है। सपा सरकार के विकास कार्यो व योजनाओं को गिना-गिनाकर अपने पक्ष में माहौल भी बना रहे हैं। अखिलेश खेमें के वे उम्मीदवार भी प्रचार-प्रसार में जी जान से लगे हुए हैं जिन्हें टिकट मिलने के आसार नजर आ रहे हैं। यही डर घोषित प्रत्याशियों के मन में समा चुका है कि कहीं ऐन वक्त पर पार्टी कुछ बड़ा फेरबदल न कर दे। जिससे बना बनाया हुआ बाजार हाथ से निकल न जाए। शिवपाल खेमा के उम्मीदवारों की धुकधुकी कुछ ज्यादा ही बढ़ी हुई है। पॉलिटिकल पंडितों की माने तो इलेक्शन पूर्व एक बार फिर प्रत्याशियों को ताश के पत्तों की तरह फेटा जाना तय है।

किसका पकड़े साथ, किसका छोड़े दामन

टिकट बंटवारे को लेकर ही दो फाड़ में हुए समाजवादी पार्टी के शीर्ष नेताओं को लेकर भी सपा प्रत्याशियों के दिल पर बिजली गिर रही है। उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि अब किसका साथ पकड़ें और किसका दामन छोड़ें। खास करके शहर के तीन और रूरल के तीन विधानसभाओं के प्रत्याशियों की बेचैनी कुछ ज्यादा ही बढ़ी हुई है। हालांकि खबर यह भी है कि खुले तौर पर तो नहीं लेकिन अंदर ही अंदर प्रत्याशी अपने नेताओं से संपर्क साधने के लिए राजधानी तक की दौड़ भी लगा रहे हैं।

प्रत्याशी वही, बस बदल गई 'जमीन'

सपा से पहली बार प्रत्याशियों की लिस्ट जारी हुई तो उसमें पुराने चेहरे पर भी भरोसा जताया गया। माह बीतने के बाद ही दूसरी बार लिस्ट जारी हुई तो कुछ नये चेहरे शामिल किये गये। जब तीसरी बार लिस्ट जारी हुई तो उसमें कुछ प्रत्याशी नये घोषित किये गये तो कुछ प्रत्याशी का जमीन यानि कि विधानसभा ही चेंज कर दिया गया। उसमें उत्तरी विधानसभा से ताल ठोंक रहे हाजी अब्दुल समद अंसारी को बदल कर ओपी सिंह को प्रत्याशी घोषित किया गया है तो वहीं दक्षिणी से प्रत्याशी रहे अशफाक अहमद डब्लू को बदल कर हाजी समद अंसारी को यहां से प्रत्याशी घोषित कर दिया गया।

सपा के घोषित प्रत्याशी

-कैंट से रिबू श्रीवास्तव

-उत्तरी से डॉ। ओपी सिंह

-दक्षिणी से हाजी अब्दुल समद अंसारी

-शिवपुर से आनंद मोहन सिंह गुड्डू

-पिंडरा से रामबालक पटेल

-अजगरा से लालजी सोनकर

-सेवापुरी से सुरेंद्र पटेल

-रोहनिया से महेंद्र पटेल

ये चल रहे हैं असंतुष्ट

दक्षिणी से टिकट कटने के बाद अशफाक अहमद डब्लू के अलावा शिवपुर से अवधेश पाठक भी असंतुष्ट है। इसी सीट पर पर अरविंद मौर्य भी पहली लिस्ट में घोषित प्रत्याशी थे, टिकट कटने के बाद यह भी असंतुष्ट चल रहे हैं। विधानसभा टिकट के लिए उत्तरी से पूर्व राज्य मंत्री मनोज राय धूपचंडी, कैंट से अखिलेश सेना प्रमुख आशुतोष सिन्हा, दक्षिणी से लक्ष्मीकांत मिश्रा किशमिश गुरू, भैयालाल यादव, किशन दीक्षित के अलावा दो से तीन दर्जन उम्मीदवारों ने अपनी कड़ी दावेदारी छोड़ रखी है।