तार व ट्रांसफार्मर चोरी किए गए थे
lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: दिल्ली के दिलशाद गार्डन में स्थित गोदाम में छापेमारी के दौरान नोएडा एसटीएफ ने एक करोड़ के बिजली के चोरी के तार बरामद किए हैं। एसटीएफ ने छापेमारी के दौरान कई ट्रांसफार्मर भी बरामद किए हैं। जांच में पता चला है कि उत्तर प्रदेश व राजस्थान के कई विद्युत निगम के गोदाम व कार्यालय से तार व ट्रांसफार्मर चोरी किए गए थे। इसमें विद्युत कर्मचारियों की भी मिलीभगत है। एसटीएफ ने गोदाम सील कर दिया है और आरोपितों की तलाश शुरू कर दी है। जांच में पता चला है कि योगेश गुप्ता नाम का आरोपित मौके से फरार हुआ है।

मुख्य ठेकेदार योगेश दिल्ली में रहता है
स्पेशल टास्क फोर्स के एडिशन एसपी डॉ अरविंद चतुर्वेदी ने बताया कि 19 जून को कानपुर में एक बिजली के गोदाम पर छापा मारा गया था। इस दौरान ब्रह्मदेव चौबे, राजकुमार शुक्ला, अशोक कुमार राजपूत व प्रेमबाबू गुप्ता को गिरफ्तार किया गया था। गोदाम से भारी मात्रा में यूपीपीसीएल, दक्षिणांचल विद्युत निगम आदि का सामान बरामद हुआ था। आरोपितों ने बताया था कि उनका मुख्य ठेकेदार योगेश दिल्ली में रहता है। वहां पर यूपी सहित कई राज्यों के विद्युत निगम के खरीदे गए महंगे केबल, ट्रांसफार्मर आदि चोरी करके बेचे जाते हैं।

केबल सरकारी विकास कार्यों में प्रयोग किए जाते हैं
यह केबल सरकारी विकास कार्यों में प्रयोग किए जाते हैं और विभाग के कर्मचारियों की मिलीभगत से केबल चोरी किए जाते हैं। नोएडा एसटीएफ के सीओ राजकुमार मिश्रा सहित दो टीमों का गठन किया गया और दिल्ली पुलिस से संपर्क करके रविवार को योगेश के दिल्ली स्थित गोदाम पर छापा मारा गया। यहां से यूपीपीसीएल, मध्यांचल विद्युत निगम, राजस्थान ट्रांसमिशन सहित कई निगमों के चोरी के तार और तीन ट्रांसफार्मर बरामद हुए हैं। करीब 45 टन तार बरामद हुआ है। इसकी कीमत करीब एक करोड़ रुपये है। उन्होंने बताया कि मुख्य आरोपित योगेश फरार हो गया है। गोदाम को सील कर दिया गया है।