सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत से बुधवार को केन्द्रीय अपर सचिव स्वास्थ्य से की मुलाकात

देहरादून, प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा और रिमोट एरियाज में आपातकालीन हेली सेवा के लिए सीएम ने केंद्र से वित्तीय मदद मांगी है। बुधवार को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केंद्रीय अपर सचिव स्वास्थ्य मनोज झलानी ने सीएम आवास में मुलाकात की।

कई मुद्दों पर हुई चर्चा

इस दौरान सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत केंद्रीय सचिव से स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार और हेली एंबुलेंस के लिए वित्तीय सहयोग मांगा। बताया कि प्रदेश के रिमोट एरियाज में स्वास्थ्य सुविधाओं की बहाली के लिए विवेकानन्द स्वास्थ्य मिशन द्वारा सहयोग मिल रहा है और विशेषज्ञ डॉक्टरों की सेवाएं क्षेत्र को मिल रही हैं। बताया कि प्रदेश में बाल मृत्यु दर एवं मातृ मृत्यु दर को कम करने की दिशा में भी प्रभावी प्रयास किये जा रहे हैं।

केंद्रीय सचिव ने किया अस्पतालों का निरीक्षण

दून विजिट के दौरान केंद्रीय अपर सचिव मनोज झलानी ने दून, कोरोनेशन व गांधी नेत्र चिकित्सालय का भी इंस्पेक्शन किया। यहां की व्यवस्थाएं जांची और इनमें सुधार के लिए सहयोग देने की भी उन्होंने बात कही। उन्होंने प्रदेश में अन्य राज्यों की भांति विशेषज्ञ चिकित्सकों का अलग कैडर बनाये जाने का भी सुझाव सरकार को दिया।

15 गांव चिन्हित

सीएम ने मुख्यमंत्री आवास पर प्रणव मुखर्जी फाउंडेशन की प्रबंध निदेशक ओमिता पाल से भी मुलाकात की। उन्होंने बताया कि प्रणव मुखर्जी फाउंडेशन, नई दिल्ली द्वारा प्रदेश के जनपद पौडी के जहरीखाल, हरिद्वार के बहादराबाद ब्लॉक के 15 गांवो के विकास की पहल के लिये चिन्हित किया गया है। इन गांवों में स्वास्थ्य सुविधा, शिक्षा, ऑर्गेनिक खेती, रोजगार, सृजन, सौर ऊर्जा, जल संरक्षण आदि क्षेत्रों में कार्य किया जाएगा।