RANCHI: रिम्स कैंपस में रोड किनारे दुकानदार अब दुकान नहीं लगा सकेंगे। चूंकि रिम्स प्रबंधन उन्हें रोड किनारे से हटाकर दूसरी जगह बसाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए दुर्गा मंदिर से लेकर बरियातू फार्मा तक वेंडिंग जोन बनाया जाएगा। ऐसे में वहीं पर फल और खाने-पीने की चीजों की दुकानें लगाई जा सकेंगी। इतना ही नहीं, मरीजों के खाने-पीने की चीजों में भी हाइजीन का ख्याल रखा जाएगा ताकि मरीजों को हाइजेनिक चीजें उपलब्ध कराई जा सकें। डायरेक्टर डॉ। डीके सिंह ने बताया कि हॉस्पिटल की व्यवस्था सुधारने को लेकर उन्होंने काम शुरू कर दिया है।

नहीं दिखेगा कचरा

हॉस्पिटल में सबसे ज्यादा जरूरी सफाई होती है। ऐसे में सुपरस्पेशियलिटी, मेन बिल्डिंग और ट्रॉमा सेंटर के आसपास भी कचरा नहीं दिखेगा। इसके लिए प्लान तैयार किया जा रहा है ताकि इलाज के लिए आने वाले मरीजों को स्वच्छ और अच्छा माहौल मिल सके। इसके लिए भी लोगों से अपील की जाएगी कि वे कैंपस में गंदगी न फैलाएं, तभी बड़े हॉस्पिटलों की तरह रिम्स को डेवलप किया जा सकेगा।

सीसीटीवी से हॉस्पिटल कैंपस की निगरानी

कैंपस से लगातार गाडि़यों की चोरी की शिकायत मिलने के बाद डायरेक्टर ने कई जगहों पर सीसीटीवी कैमरे इंस्टाल कराने को कहा है। जिसके तहत हॉस्पिटल में आने वाले सभी रास्तों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जिससे कि हॉस्पिटल में आने और बाहर जाने वालों पर नजर रखी जा सकेगी। वहीं गाडि़यों की चोरी पर भी लगाम लगेगी।

डॉक्टर्स व स्टाफ्स को मिलेगा पार्किग पास

रिम्स में इमरजेंसी के सामने ही डॉक्टरों की गाडि़यों को पार्क कराने का निर्णय लिया। वहीं स्टाफ्स के लिए ट्रामा सेंटर के पास की जगह को फाइनल किया गया। ऐसे में पार्किग के लिए सभी डॉक्टर्स और स्टाफ्स को आई कार्ड के साथ एक पास जारी किया जाएगा।

रोड किनारे फोर व्हीलर पार्क नहीं

कैंपस को जाम से मुक्त बनाने के लिए नई व्यवस्था शुरू की जा रही है। इसके तहत कोई भी अपनी कार या एंबुलेंस कैंपस में खड़ी नहीं कर सकेगा। ऐसे में सभी को अपनी गाड़ी मल्टी स्टोरी पार्किग में ही खड़ी करनी होगी। जहां गाडि़यां पार्क करने के लिए चार्ज भी देना होगा। इसके बावजूद अगर कैंपस में गाड़ी पार्क की जाती है तो उसपर फाइन लगाया जाएगा।

कॉफी हाउस के सामने होगी पेड पार्किग

हॉस्पिटल में इलाज के लिए बाहर से भी बड़ी संख्या में मरीज व उनके परिजन आते हैें। । फ‌र्स्ट फेज में कॉफी हाउस के सामने टू व्हीलर की पार्किग के लिए जगह की घेराबंदी कर दी जाएगी। वहीं पहले से टू व्हीलर पार्किग वाली जगह पर भी पेड पार्किग में लोग अपनी टू व्हीलर खड़ी कर सकेंगे।