-दून हॉस्पिटल में बढ़ने लगा मरीजों का आंकड़ा

- वायरल, पेट और सांस संबंधी मरीजों की संख्या में इजाफा

देहरादून,

दून में समर सीजन शुरू होते ही हॉस्पिटल में मरीजों का आंकड़ा अचानक से बढ़ने लग गया है. कुछ दिन पहले तक दून हॉस्पिटल में हर रोज 1200 से 1300 के बीच पेशेंट रजिस्ट्रेशन करवा रहे थे, यह आंकड़ा अब 2000 तक पहुंच गया है. दून हॉस्पिटल के एमएस डॉ. केके टम्टा ने बताया कि इन दिनों वायरल से पीडि़त मरीजों की संख्या 20 प्रतिशत तक बढृ गई है.

गर्मी ने मार्च में तोड़ा रिकॉर्ड

दून में गर्मी ने मार्च में ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बीते सैटरडे और संडे को मार्च का सबसे ज्यादाटेम्प्रेचर रिकॉर्ड किया गया. सैटरडे को दून का मैक्सिमम टेंप्रचर 34.6 और संडे को 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. अचानक टेंप्रेचर बढ़ने से वायरल और अन्य सीजनल इलनेस के पेशेंट बढ़ गये हैं. दून हॉस्पिटल में ओपीडी का रजिस्ट्रेशन हर रोज दो हजार के पार पहुंच रहा है. बीते मंडे को दून हॉस्पिटल की न्यू ओपीडी में रजिस्ट्रेशन रिकॉर्ड 2122 दर्ज हुए हैं. जबकि 90 मरीजों का एडमिशन हुआ. इधर ट्यूजडे को न्यू ओपीडी का आंकड़ा 1977 रहा. जबकि 88 पेशेंट एडमिट हुए हैं.

वायरल अटैक के मरीज ज्यादा

दून हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डा. केसी पंत ने बताया कि गर्मी का असर शुरू होते ही वायरल और पेट की समस्या बढ़ गई हैं. वायरल बुखार और पेट संबंधी शिकायतों के बाद सांस संबंधी परेशानी लेकर भी मरीज आ रहे हैं. जो मौसम बदलते ही नजर आने लगे हैं. उन्होंने बताया कि न्यू और ओल्ड ओपीडी जोड़कर 3 हजार से ज्यादा केस रोजाना दून हॉस्पिटल की ओपीडी में आ रहे हैं.

-------

बचाव-

-हल्के गर्म कपड़े पहने.

-ताजा और हल्का खाना खाएं.

-उबला पानी पीते रहें.

-------------------

दून हॉस्पिटल में न्यू ओपीडी डिस्चार्ज

दिन रजिस्ट्रेशन एडमिट

मंडे - 2122 90 59

ट्यूजडे - 1977 88 36