patna@inext.co.in
PATNA:
अपने बच्चों की शादी के लिए शुभ मुहूर्त का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि जुलाई तक विवाह के मुहूर्त हैं. जो अभी तक डेट निर्धारित नहीं किए हैं वे जल्द ही कर लें नहीं तो उन्हें लगभग तीन महीने का और इंतजार करना पड़ सकता है. 11 जुलाई से आठ नवंबर तक शादी-विवाह के कार्यक्रमों पर पूरी तरह से विराम लग जाएगा. पंडित राकेश झा शास्त्री के अनुसार इस बार वैवाहिक मुहूर्त की कमी है. ज्यादा मुहूर्त केवल मई और जून महीने में ही है. जुलाई में तो केवल चार दिन ही शुभ मुहूर्त है. उसके बाद से रोक रहेगी.

दुकानों में बढ़ रही है भीड़
लग्न को देखते हुए बाजार में भीड़ दिखने लगी है. जेवर से लेकर कपड़ों की दुकानों पर लोग खरीदारी करने में जुटे हुए हैं. शादी में सोने का महत्व देखते हुए जेवरात की दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ लगी रह रही है. अपने साम‌र्थ्य के अनुसार वर व वधू के अभिभावक खरीदारी करने में जुटे हुए हैं. हालांकि चुनाव को लेकर लोगों को थोड़ी परेशानी उठानी पड़ रही है.

नवम्बर से मिलेगा शुभ मुहूर्त
जुलाई के बाद नवंबर में मुहूर्त है. कर्मकांड विशेषज्ञ पंडित राकेश झा शास्त्री बताते हैं कि ग्रहों का प्रभाव शादी विवाह पर भी होता है. 11 जुलाई के बाद तीन महीने के लिए शुक्र अस्त हो रहे हैं. जिससे वैवाहिक कार्यों पर विराम लग जाएगा.

मई में सबसे ज्यादा 12 शुभ मुहूर्त
चैत माह को शुभ और लगनिया कहा गया है. जिसके कारण मई माह में ही सबसे ज्यादा शुभ मुहूर्त हैं. इसमें 1, 6, 7, 12, 13, 14, 17, 18, 19, 23, 28, 29 व 30 मई को 24 घंटे का लग्न है. 12, 17 व 28 मई को दिवा लग्न है. यानी इस तीन तिथियों को दिन में ही शुभ मुहूर्त बन रहा है. इसी तरह जून माह में 8, 9, 10, 11, 12, 16, 24 व 25 को शुभ लग्न हैं. जुलाई माह में 7, 8, 10 व 11 को शुभ मुहूर्त बन रहा है. इसके बाद आठ नवंबर को देवोत्थान एकादश पड़ रहा है. जिसके बाद से लग्न शुरू होगा.