-निष्पक्ष वोटिंग के लिए शहर के सभी बूथों पर लगाई जाएंगी वीवीपैट मशीनें

-मतदाताओं को जागरुक करने के लिए आई तीन वैन, वोटिंग की दी जाएगी जानकारी

bareilly@inext.co.in

BAREILLY : लोकसभा इलेक्शन को निष्पक्ष बनाने के लिए इस बार सभी बूथों पर ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीन भी लगाई जाएगी. इससे वोट डालने के बाद वोटर को पता रहेगा कि उसने किस पार्टी के किस प्रत्याशी को वोट किया है, जिससे गलती की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी. यह मशीन ईवीएम के साथ ही अटैच रहेगी. वोटर जैसी ही अपने पसंदीदा प्रत्याशी के सामने की बटन दबाएगा तो ईवीएम की स्क्रीन पर सात सेकेंड तक पर्ची दिखेगी जो कि बाहर प्रिंट होकर निकल आएगी. इस पर्ची में वोटर का नाम और चुनाव चिह्न बना रहेगा, जिससे वोटर को पता चल जाएगा कि उसने किसको वोट दिया है. इससे चुनाव में होने वाली धांधली पर भी रोक लगेगी.

3427 वीवीपैट मशीन लगेंगी
चुनाव आयोग के आदेश के तहत वीवीपैट यानि वोटर वैरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल लगाया जा है. शहर में बूथों पर 3427 वीवीपैट लगाए जाएंगे. अभी 10 वीवीपैट मंगाए गए हैं, जिसमें से तीन आ गए हैं. वहीं वैन के जरिए वोटर्स को वीवीपैट का यूज भी बताया जा रहा है, जिससे वोटर्स को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो. इससे बाद में वोटों का मिलान भी किया जा सकेगा.

वैन करेगी जागरूक
चुनाव आयोग के आदेश के तहत लोगों को चुनाव के प्रति जागरूक करने के लिए शहर में तीन वैन लगाई गई हैं. जो मोहल्ले-मोहल्ले जाकर वोटर्स को ईवीएम से वोट डालने का तरीका सिखाएंगी. साथ ही लोगों को वोट करने के फायदे भी बताएगी.

वोटिंग को रेश्यो बढ़ेगा
एसीएम थर्ड राजेश चंद्र का कहना है कि वोटर रेश्यो में बढ़ोत्तरी के तहत यह अभियान शुरु किया गया है. इससे वोट डालते समय मतदाताओं को जो समस्याएं होती हैं, उससे निदान मिलेगा. वैन के माध्यम से पूरे जिले में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा.