ALLAHABAD: अब मोबाइल पर एक क्लिक करें और मंच पर हो रही रामलीला का लाइव प्रसारण देखें। यह सुविधा देने जा रही है एनसीआर की रामलीला कमेटी। यह ऐसे लोगों के लिए शुरू की गई है जो रामलीला देखने की इच्छा तो रखते हैं, लेकिन व्यक्तिगत या व्यावहारिक कारणों से वहां तक नहीं पहुंच पाते जहां रामलीला का मंचन हो रहा है। अब ऐसे लोगों को बस www.ncrramleela.com पर जाकर लाइव का आप्शन खोलना होगा।

 

रिकार्डिग भी देख सकते हैं

अगर आप लाइव रामलीला किन्हीं कारणवश नहीं देख पाए तो उसका भी समाधान है। वेबसाइट पर लाइव के साथ रिकार्डिग का भी ऑप्शन मिलेगा। इसमें प्रतिदिन की रामलीला के मंचन का वीडियो अपलोड किया जाएगा। साथ किस दिन रामलीला का कौन सा प्रसंग दिखाया जाएगा, इसकी डिटेल भी होगी।

 

गोल्डेन जुबली ईयर में बनी वेबसाइट

श्री श्री उत्तर मध्य रेलवे रामलीला कमेटी की स्थापना 1966 में हुई थी। कमेटी ने पिछले वर्ष अपना गोल्डेन जुबली ईयर मनाया था। उसी समय कमेटी की ओर से वेबसाइट बनाई गई। उद्देश्य ये था कि रेलवे के अधिकारियों व कर्मचारियों सहित उनके परिजन और आम आदमी घर बैठकर भी रामलीला का आनंद उठा सकें।

 

तख्ता पर हुआ था पहला मंचन

पहले वर्ष रामलीला का मंचन चौफटका स्थित रेलवे कालोनी के परिसर में हुआ था। तब तख्ता का सेट बनाकर कलाकारों ने रामलीला का मंचन किया था। दूसरे वर्ष मंचन का स्थान बदल दिया गया था और रामलीला सिविल लाइंस स्थित रेलवे मनोरंजन गृह में शुरू हुई। तब से उसी में रामलीला का आयोजन हो रहा है। खास बात ये है कि यहां की रामलीला में 90 फीसदी रेलवे के कर्मचारी और उनके परिजन कलाकारों की भूमिका में रहते हैं।

 

पांच अक्टूबर से श्रीगणेश

रेलवे की रामलीला का श्रीगणेश पांच अक्टूबर को गणेश पूजन से होगा। संपूर्ण रामलीला का मंचन छह अक्टूबर से किया जाएगा। इसमें नारद मोह से लेकर रावण वध तक के प्रसंगों को शामिल किया गया है। रामलीला निर्देशक प्रभाकर सिंह की देखरेख में रामलीला के लिए 35 कलाकारों का चयन किया गया है। रिहर्सल रेलवे मनोरंजन गृह में चल रहा है।

 

कमेटी ने गोल्डेन जुबली ईयर में वेबसाइट बनाई थी। मकसद ये था कि आप कहीं भी हों रामलीला का आनंद उठा सकें। यही वजह है कि इस बार लाइव प्रसारण का भी निर्णय लिया गया है।

अरविंद कुमार पांडेय, कोषाध्यक्ष, श्री श्री उत्तर मध्य रेलवे रामलीला कमेटी