-प्रेमनगर इलाके में सामने आए हैं सबसे ज्यादा मामले

-इस बारे में शिकायतों पर कार्रवाई नहीं कर रहा जल निगम

देहरादून, लगातार चढ़ रहे पारे के बीच शहर में कई इलाकों में पानी की किल्लत बनी हुई है. सिटी के कई ऐसे इलाके हैं, जहां कुछ लोगों ने बेखौफ सरकारी हैंडपंप पर कब्जा किया हुआ है. कइयों ने तो हैंडपंप का ऊपरी हिस्सा तक काटकर वेडिंग प्वाइंट्स तक पानी की सप्लाई पहुंचा दी है. इस मामले में जल निगम तक शिकायत पहुंची तो निगम सरकारी संपत्ति के दुरुपयोग करने पर केस दर्ज होने की बात कह रहा है. लेकिन, सच्चाई यह है कि स्थानीय लोगों ने कई बार जल निगम को शिकायत की है, लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है.

सरकारी हैंडपंपों पर कब्जा

प्रेमनगर इलाके के शिवपुरी, जनरल विंग, विंग-दो जैसे कई इलाकों में सरकार ने हजारों रुपए खर्च कर आम लोगों के लिए हैंडपंप की व्यवस्था की थी. जिससे जरूरतमंदों को कम से कम गर्मियों के सीजन में पानी की सप्लाई हो सके. लेकिन आम लोगों पीने का पानी तो दूर, कुछ ऐसे लोग हैं, जो हैंडपंप तक फटकने नहीं दे रहे हैं. यहां जिन लोगों के घरों के पास हैंडपंप लगाए गए हैं, उन्होंने जल निगम की आंखों में धूल झोंककर हैंडपंप से मोटर जोड़ते हुए नियम कानूनों की न केवल धज्जियां उड़ा दी हैं, बल्कि दूसरे लोगों हैंडपंप से पानी नहीं लेने दे रहे हैं.

लिखित में दी है कंप्लेन

ऐसी दिक्कतों को लेकर कुछ लोगों ने जल निगम तक अपनी बात पहुंचाने की कोशिश की. लिखित शिकायत भी दी गई. लोगों ने अपनी शिकायत में उन इलाकों का भी जिक्र किया है, जहां पर हैंडपंपों को मोटर से जोड़कर पानी को खींचा जा रहा है. शिकायत करने वालों में गुलशन लाल, रवि, लक्की, रितु, पीएम शर्मा, पीएस रावत, ऊषा देवी, एसके सैनी, विमला नेगी आदि दर्जनों लोग शामिल हैं.

जल निगम दर्ज करेगा मुकदमा

बताया जा रहा है कि जिन लोगों ने सरकारी हैंडपंप पर मोटर लगाकर पानी खींचा है. वे ऐसा पिछले कई सालों से कर रहे हैं. इसकी जानकारी जल निगम को भी है. लेकिन निगम ने इस पर कार्रवाई करने की जरूरत नहीं समझी. अब लिखित शिकायत होने के बाद पेयजल निगम मैकेनिकल ब्रांच के ईई जीतेंद्र देव का कहना है कि उनके संज्ञान में मामला नहीं है. किसी भी व्यक्ति ने सरकारी हैंडपंप पर मोटर लगाकर पानी को निजी प्रयोग में लाने की कोशिश की है. तो उनके खिलाफ केस दर्ज भी किया जा सकता है. इधर, शिकायत करने वालों ने स्पष्ट किया है कि वे इस मामले को लेकर जल्द ही डीएम व एसएसपी से मुलाकात कर ऐसे लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग करेंगे.