RANCHI: रिम्स के ईएनटी वार्ड में सप्लाई वाटर की पाइपलाइन पांच दिनों से फटी हुई है। इस कारण ईएनटी समेत सर्जरी वार्ड में भी पानी भर गया है। वार्ड से लेकर डॉक्टरों के चैंबर तक पानी ही पानी है। इससे मरीजों का चलना-फिरना मुश्किल हो गया है। वहीं, डॉक्टरों और नर्सो को भी मरीजों को देखने में परेशानी हो रही है।

नहीं की जा रही मरम्मत

यहां आलम यह है कि पानी में बैठकर मरीज को भोजन करना पड़ रहा है। लेकिन, प्रबंधन की ओर से इस पाइपलाइन की मरम्मत की पहल नहीं की जा रही है, जबकि दोनों डिपार्टमेंट की नर्सो ने लिखित जानकारी दी है। सांसद प्रतिनिधि राजकिशोर ने भी वार्ड में जाकर नर्सो और मरीजों से वहां की व्यवस्था की जानकारी ली।

ड्रेनेज सिस्टम भी फेल

हास्पिटल की अव्यवस्था का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सभी ड्रेनेज भी जाम हो गए हैं। ऐसे में ड्रेनेज का सारा पानी अब ड्रेन से बाहर बह रहा है। हास्पिटल का सारा कचरा उसी नाली में जाता है। इस वजह से दुर्गध ने भी लोगों को परेशान कर दिया है। वहीं गंदगी होने के कारण मच्छरों के पनपने का खतरा भी बढ़ गया है।

मरीजों का दर्द

पिछले चार दिनों से हमलोग पानी के बीच रहने को मजबूर हैं। वार्ड में घूमना भी मुश्किल हो गया है। परिजन आए हैं, तो जमीन में सो जाते थे, लेकिन पानी के कारण उन्हें भी काफी परेशानी हो रही है।

दिलीप साहू

पानी के कारण काफी परेशानी हो रही है। आने-जाने में गिरने का डर लगा रहता है। कम से कम पानी निकालने की व्यवस्था तो करनी चाहिए। कुछ मरीज तो मजबूरी में पानी में ही बैठकर खाना खा रहे है।

गौहर शेख

हास्पिटल में व्यवस्था सुधारने की बात करते हैं, लेकिन यहां तो व्यवस्था खराब है। पानी लगातार बह रहा है, कोई देख्रने वाला नहीं है। हमलोग तो संभलकर चल रहे हैं कि कहीं गिरकर घायल न हो जाएं।

शिवचरण महतो

वर्जन

वार्डो में पानी भर जाने की जानकारी मुझे मिली है। बताया गया है कि पानी की पाइप फट गई है। पीएचइडी वालों को तत्काल फटी पाइप ठीक कराने को कहा गया है।

-डॉ। बीएल शेरवाल, डायरेक्टर, रिम्स