- आलमबाग के कई इलाकों में पानी का संकट बरकरार

- जंबूरखाना, घसियारी मंडी समेत कई इलाकों में स्थिति खराब

LUCKNOW

कठौता में पानी आने के बाद भले ही गोमतीनगर और इंदिरानगर में रहने वाले लोगों को पानी संकट से राहत मिल गई हो लेकिन शहर के कई अन्य इलाकों में अभी पानी का संकट बना हुआ है। जगदीश चंद्र बोस वार्ड हो या आलमबाग, लोगों को पानी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

पहली तस्वीर

मोटर चलाओ, तब आता है पानी

आलमबाग क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सुजानपुर, पटेल नगर आदि इलाकों में रहने वालों की माने तो एक माह पहले तक जहां भरपूर पानी आता था, वहीं अब तो बिना मोटर चलाए पानी नहीं आता है। कई बार तो मोटर चलाने के बाद भी पानी नहीं आता है। जिससे बस परेशान हैं। लोगों का यह भी कहना है कि पानी न आने की वजह से सबमर्सिबल का सहारा लेना पड़ता है। जिन घरों में सबमर्सिबल नहीं हैं, वहां स्थिति और भी खराब है।

दूसरी तस्वीर

दो सबमर्सिबल ने छोड़ा पानी

जगदीश चंद्र बोस वार्ड के अंतर्गत आने वाले जंबूरखाना, घसियारी मंडी, खटिकाना आदि इलाकों की बात की जाए तो जलापूर्ति की स्थिति बेहद खराब है। इन इलाकों में नलों से पानी तो आ रहा है लेकिन उसका रंग पीला है, मतलब दूषित जलापूर्ति। जिसका कोई यूज नहीं किया जा सकता।

सबमर्सिबल से बुझ रही प्यास

उपरोक्त इलाकों में करीब 24 सरकारी सबमर्सिबल भी लगे हुए हैं। आलम यह है कि इन इलाकों में रहने वाले लोगों को सबमर्सिबल के सहारे अपनी प्यास बुझानी पड़ रही है। लगातार बढ़ रहे लोड के कारण सबमर्सिबल पानी के बजाए हवा फेंकने लगे हैं। अभी तक दो से तीन सबमर्सिबल खराब हो चुके हैं। पार्षद की ओर से इन्हें रिबोर कराया जा रहा है। इसके बावजूद लोगों की समस्याएं लगातार बढ़ती जा रही हैं।

तीसरी तस्वीर

यहां तो पेयजल लाइन नहीं

इस्माइलगंज द्वितीय वार्ड के अंतर्गत आने वाली गुलजार कॉलोनी, आदर्शनगर, गोविंद विहार, कृष्णा विहार आदि इलाकों में तो वाटर लाइन ही नहीं है। जिससे लोगों को पानी संकट का सामना करना पड़ रहा है। इलाके के लोगों का कहना है कि सबमर्सिबल के सहारे थोड़ा बहुत पानी मिल रहा है। लोगों की मांग है कि जल्द से जल्द इलाके में पेयजल लाइन बिछाई जानी चाहिए। जिससे पानी संकट से राहत मिल सके।

चौथी तस्वीर

कठौता में पानी आने के बाद लालकुआं में 50 फीसदी जलसंकट तो दूर हो गया है लेकिन अभी तक तिलपुरवा, मातादीन का हाता आदि इलाकों में पानी की समस्या दूर नहीं हुई है। इसी तरह अलीगंज के-ब्लॉक में भी पानी की समस्या बरकरार है।

पानी की समस्या लगातार बढ़ रही है। पहले जहां बिना मोटर चलाए पानी आता था, वहीं अब मोटर के बिना एक बूंद पानी नहीं आता है।

जतिन अरोरा

सबमर्सिबल के सहारे प्यास बुझाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। जल्द से जल्द पानी की समस्या को दूर किया जाना चाहिए।

रजनी

जलापूर्ति का समय निर्धारित नहीं है। जिसकी वजह से पता ही नहीं चल पाता है कि पानी कब आएगा। जलापूर्ति का समय निश्चित होना चाहिए।

अनीता आनंद

मेरे वार्ड में नलों से पीला पानी आ रहा है। जिससे जनता परेशान है। अब तो सबमर्सिबल भी खराब होने लगे हैं। इन्हें सुधरवाया जा रहा है।

सैय्यद यावर हुसैन रेशू, पार्षद, जगदीश चंद्र बोस वार्ड

मेरे वार्ड में कई ऐसे इलाके हैं, जहां वाटर लाइन नहीं है। जिससे सब परेशान हैं। वाटर लाइन का प्रस्ताव तैयार है, लेकिन अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया।

समीर पाल, पार्षद, इस्माइलगंज द्वितीय वार्ड

आलमबाग समेत कुछ अन्य इलाकों में पेयजल संबंधी समस्या सामने आई है। इस समस्या को दूर करने के लिए निर्देश दिए गए हैं कि खराब सबमर्सिबल और हैंडपंप तुरंत दुरुस्त कराए जाएं। जिससे जनता को पर्याप्त पानी मिल सके।

संयुक्ता भाटिया, मेयर